Blackheads: ब्लैकहेड्स से तंग आ चुके हैं तो अंडे का ये वाला हिस्सा लगाएं, तुरंत मिलेगा छुटकारा

How to get rid of Blackheads: पॉल्यूशन के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ जाती है। इसके कारण स्किन पर काफी गंदगी जम जाती है और चेहरा भद्दा लगने लगता है। जानते हैं इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

blackheads
ब्लैकहेड्स से कैसे पाएं छुटकारा 

मुख्य बातें

  • पॉल्यूशन के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है
  • ब्लैकहेड्स के कारण स्किन पर काफी गंदगी जम जाती है और चेहरा भद्दा लगने लगता है
  • अंडे की सफेदी की मदद से ब्लैडहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है

पॉल्यूशन के कारण चेहरे की हालत बेहद खराब हो जाती है। धूल व गंदगी जमने के कारण स्किन पर ब्लैकहेड्स होने लगते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। चेहरे पर सबसे ज्यादा नाक के बगल में और गालों में ये होते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए काफी जतन करने पड़ते हैं। कोई इन्हें निकालने के लिए नाखून का इस्तेमाल करता है तो कोई तारों के सहारे इसे निकालता है। वहीं कुछ लोग स्क्रबर की मदद से इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। हालांकि चेहरे पर होने वाला ये बहुत ही जिद्दी रोग है जो जल्दी से जाता ही नहीं है।

आज हम आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक बेहद ही आसान व कारगर तरीके के बारे में बताएंगे जो आपकी परेशानी को तुरंत हल कर देगा। इसके लिए आपको बस एक अंडे की जरूरत होगी। अंडा कई प्रकार के प्रोटीन व विटामिन गुणों से भरा है जो ना सिर्फ आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में भी कई तरह से मददगार होता है।

अंडे का सफेद वाला हिस्सा जिसे एग व्हाइट भी कहते हैं वह स्किन पर मौजूद कील मुंहासो को हटाने में बेहद मददगार होता है इससे चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

अंडे की सफेदा का बनाएं मास्क

अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर आप इसका पेस्ट बना लें और पूरे चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा लें। जब आपके चेहरे पर ये पूरा सूख जाएगा तो आप इस मास्क को खींचकर निकाल दें। आप पाएंगे कि इसके साथ-साथ आपके चेहरे के ब्लैकहेड्स भी निकल कर आ गए हैं। अगर एक बार में ब्लैकहेड्स नहीं निकले तो 2-3 दिन लगातार इस प्रयोग को अपनाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे ब्लैकहेड्स बाहर निकल आएंगे। इसके अलावा अगर घने मात्रा में और बडडे-बड़े हार्ड ब्लैकहेड्स हैं तो आप इस पेस्ट के दो से तीन लेयर लगाएं। फिर थोड़ी देर तक बैठकर इसे अच्छे से सुखा दें। अब इस लेयर को मास्क की तरह खींचकर निकाल दें। अब आप पानी से चेहरे को धो सकती हैं।   

दलिया और एग व्हाइट का मास्क

दो अंडे की सफेदी को निकाल कर उसमें दो चम्मच दलिया मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में रब करें और फिर करीब 10 मिनट तक रखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा और एग व्हाइट का मास्क

एक अंडे की सफेदी निकाल कर उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और धीरे-धीरे 5 मिनट तक स्क्रब करें। अब 10 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

अंडे और चीनी का फेस मास्क

2 अंडे की सफेदी निकाल कर उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं और एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में थोड़ी देर तक रब करें। 10 मिनट तक छोड़ने के बाद पानी से धो लें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर