Beauty Tips: स्किन में आएगा निखार और दाग-धब्‍बे होंगे दूर, बस इस तरह इस्तेमाल करें मेथी के दाने

Skin Care Tips: सेहत के साथ-साथ मेथी के दाने त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। बता दें कि बालों की खूबसूरती के साथ मेथी के दानों का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।

Skin Care Tips
स्किन में आएगा निखार और दाग-धब्‍बे होंगे दूर 

मुख्य बातें

  • मेथी त्वचा की खूबसूरती निखारती है।
  • एंटी एजिंग की समस्या को दूर कर चेहरे की चमक को बढ़ाता है।
  • त्वचा से मुंहासों को दूर करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें मेथी।

मेथी के दाने पौष्टिक तत्व से भरपूर हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण बालों के साथ त्वचा की भी कई परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। बता दें कि मेथी के दाने में विटामिन ए, के, सी, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। खास बात है कि मेथी के दानों का इस्तेमाल हर एक घर में किया जाता है, ऐसे में इसके कुछ दानों का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका है क्या है...

एंटी एजिंग की समस्या को दूर कर त्वचा की रंगत निखारता है- बढ़ती उम्र के साथ एंटी एजिंग की समस्याएं शुरू हो जाती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल करें। इससे न सिर्फ झर्रियां दूर होंगी बल्कि निशान दूर होंगे और त्वचा की रंगत में भी निखार आएगा।

ऐसे करें इस्तेमाल- इसके लिए सबसे पहले मेथी के दानों को पीस लें और उसमें दही मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें। बता दें कि हेल्दी त्वचा के लिए मेथी और दही का पेस्ट काफी फायदेमंद साबित होगा।

दाग-धब्बों को करें दूर- मेथी के दानों में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम सोडियम जैसे गुण होते हैं इसलिए अलग-अलग तरीके से सेवन कर सकते हैं। मेथी के दाने के साथ-साथ उसके पत्तों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल- मेथी के पत्तों में पाए जाने वाले सोडियम हफ्ते भर में त्वचा से दाग-धब्बों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के पत्तों की पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए आप नियमित रूप से लगाएं।

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए- मेथी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, ऐसे में इसके इस्तेमाल से आप मुंहासे से छुटकारा पा सकते हैं। त्वचा से मुंहासों को दूर करने के लिए मेथी एक घरेलू नुस्खा है।   

ऐसे करें इस्तेमाल- मेथी के दानों को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें शहद मिक्स करें और दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पेस्ट को सोने से पहले मुंहासे वाले स्थान पर लगा लें। सुबह गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार मेथी के इस पेस्ट का प्रयोग जरूर करें।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए मेथी का करें इस्तेमाल- उम्र के साथ महिलाएं अक्सर डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हो जाती हैं। वहीं मेथी के दानों में मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं जो डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल- इसके लिए सबसे पहले मेथी के दानों को अच्छी तरह से पीस लें। अब प्रभावित स्थान पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद इसे पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से कुछ दिनों में अंतर साफ नजर आने लगेगा।

अगली खबर