Dandruff: बालों में रुसी की समस्या से हैं पेरशान! इस तरह अप्लाई करें बेकिंग सोडा मिल जाएगा छुटकारा

How to get rid of dandruff: बालों में रुसी की समस्या एक आम समस्या बन गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जाने क्या-क्या करते हैं। जानते हैं इससे छुटकारा पाने के सबसे आसान तरीके के बारे में-

how to get rid of dandruff
डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं 
मुख्य बातें
  • बालों में रुसी की समस्या एक आम समस्या बन गई है
  • बालों में रुसी की समस्या खत्म करने के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद है
  • ऑइली बाल हैं तो बेकिंग सोडा को ड्राई शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं

डैंड्रफ या रुसी आज के डेट में एक कॉमन प्रॉब्लम है और इससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल लगता है। हालांकि रुसी से छुटकारा पाना असंभव नहीं है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में अनगिनत एंट्री डैंड्रफ शैंपू और तरह- तरह के ऑइल मौजूद हैं। इसके अलावा लोग अलग-अलग प्रकार के ट्रीटमेंट लेते रहते हैं जिससे उनके बालों से डैंड्रफ की समस्या तो खत्म नहीं होती अन्य दूसरे प्रकार की मुश्किलें जरूर खड़ी हो जाती हैं।  

बेकिंग सोडा हमारे बालों को और हमारी सिर को क्लीन करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसके साथ ही ये रुसी की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है। स्कैल्प में अतिरिक्त मात्रा में निकलने वाले सीबम को खत्म करता है। बालों में निकलने वाले ऑइल को खत्म करता है और इसे ऑइली होने से बचाता है

बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो बालों में डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म करने में सहायक होते हैं। यह आपके स्कैल्प में पीएच के लेवल को बैलेंस रखता है। अगर आपके बाल ऑइली हैं तो आप इसे ड्राई शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं और फिर आपके बालों से सारे ऑइल खत्म हो जाएंगे.

किस तरह करें इस्तेमाल

एप्पल विनेगर और बेकिंग सोडा
इसके लिए दो चमम्च बेकिंग सोडा और 2-3 चम्मच एप्पल विनेगर लेना होगा। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इसे बालों पर अप्लाई करें। 2 से 3 मिनट के लिए बालों को मसाज करें इसके बाद साफ ठंडे पानी से इसे धो लें। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार इसे दोहराएं।

नींबू और बेकिंग सोडा
दो चम्मच नींबू का रस और डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा लें। इन दोनों को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे बालों व स्कैल्प पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें इसके बाद साफ ठंडे पानी से इसे धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसे जरूर दोहराएं।

ऑलिव ऑइल और बेकिंग सोडा
इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, 1 अंडे की सफेदी और एक चम्मच ऑलिव ऑइल की जरूरत पड़ेगी। ऑलिव ऑइल को हल्का सा गर्म करके इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं और फिर इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इन तीनों को मिक्स करके इस हेयर पैक को बांलों पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को हल्के गुनगुने पानी से से धो लें फिर साफ ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में इसे दो बार दोहराएं।

कोकोनट ऑइल और बेकिंग सोडा
इसके लिए डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच कोकोनट ऑइल और एक चमम्च शहद लें। अब इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसके बाद इस मिक्सचर को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और करीब 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर