Home Remedies for pigmentation : झाइयों की वजह से ​डाउन हो जाता है कॉन्फिडेंस तो अपनाएं ये आसान तरीके

Home Remedies : स्किन एलर्जी या धूप में रहने आदि के चलते चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं। इन्हें हाइपरपिगमेंटेशन भी कहते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं।

Home Remedies for black spots, Home Remedies for hyperpigmentation
झाइयों के लिए घरेलू नुस्खे (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • झाइयों को दूर करने के लिए फायदेमंद है घरेलू नुस्खे।
  • विटामिन सी स्किन के लिए है बेहद जरूरी।
  • काले धब्बों को दूर करने के लिए घरेलू मास्क का करें उपयोग।

Home Remedies for black spots : तेज धूप में ज्यादा देर तक रहने, हार्मोनल बदलाव या स्किन एलर्जी की वजह से अक्सर लोगों के चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं। इन्हें हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है। किसी के चेहरे पर इसके निशान छोटे होते हैं, तो किसी के काफी बड़े। वैसे तो ये एक सामान्य बात है, लेकिन कई बार ये ​स्किन के गंभीर रोग का भी कारण हो सकते हैं। आमतौर पर झाइयों के झंझट से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जा सकते हैं। 

कच्चा आलू 

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल करें। चूंकि इसमें कैटकोलेस एंजाइम होता है, जो मेलानोसाइट्स को नियंत्रित करते हैं। ऐसे में आधे कटे हुए आलू पर कुछ बूंद पानी की डालकर इसे सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर 8-10 मिनट के लिए  रगड़ें। बाद में चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करने से काले धब्बे हल्के पड़ने लगेंगे।  

नींबू

झाइयों को कम करने के लिए एक नींबू के रस में शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा हर दूसरे दिन करें। नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करेगा। वहीं शहद से स्किन मुलायम बनेगी।

एलोवेरा

हाइपरपिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में शहद और एलोवेरा जेल को मिला लें। अब दस मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे दोबारा मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें। ये प्रक्रिया हफ्ते में एक बार करनी है। इससे काले धब्बे कम होंगे।

संतरा

संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। झाइयों को कम करने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। आप चाहे तो रेडीमेड पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच पाउडर में एक चम्मच दूध, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर 20 मिनट लगा रहने दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे में चमक आएगी और काले धब्बे हल्के होंगे। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर