Gym during corona: कोरोना महामारी के दौरान क्या जिम जाना सही होगा, पढ़ें ये र‍िपोर्ट

Corona ke samay gym: कोरोना के बीच ज‍िम जाने की सोच रहे हैं तो ये इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कहां रहते हैं। अगर ये हॉटस्‍पॉट के पास है तो ज‍िम जाने की मत सोचें।

Corona ke samay kya gym jaana chahiye
Corona ke samay kya gym jaana chahiye, कोरोना के दौरान जिम जाना कितना सही है  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • कोरोना के बीच लॉकडाउन में छूट मिलने से कई लोग ज‍िम दोबारा जाने की सोच रहे हैं
  • अगर आप हॉटस्‍पॉट के आसपास हैं तो ज‍िम जाने का इरादा छोड़ दें
  • अगर आप ऐसे एर‍िया में नहीं हैं तो भी पूरी सावधानी व तैयारी के साथ ही ज‍िम में कदम रखें

कोरोनावायरस से इस वक्त पूरी दुनिया पीड़ित है। कोरोना संक्रमित के मामले करोड़ों में हैं और मरने वालों की तादाद लाखों में और यह संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। कोरोनावायरस ने हमारी दिनचर्या को पूरी तरह बदल दिया है। हम बहुत सी ऐसी चीजें नहीं कर पा रहे हैं जो हम आम जीवन में किया करते थे। इन्हीं में से एक है हमारा सुबह या शाम का व्यायाम। इसके ल‍िए कुछ लोग पार्क जाते हैं तो कुछ ज‍िम में वर्कआउट करते हैं। अब यह एक बहुत बड़ा प्रश्न है कि इस महामारी के दौर में क्या हम जिम जा सकते हैं या नहीं?

क्‍या कोरोना के दौरान ज‍िम जाना है सही 
विशेषज्ञों की मानें तो आपका जिम जाना इस बात पर निर्भर करता है कि आप रहते कहां हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर कोरोनावायरस के मामले बहुत अधिक संख्या में हैं तब तो आपका किसी भी हालत में घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है। लेकिन अगर आप किसी ऐसी जगह रहते हैं जहां कोरोनावायरस के मामले अभी गिने-चुने हैं तब आप जिम जा सकते हैं लेकिन उसके लिए भी आपको पूरी सतर्कता बरतनी होगी।

अगर जाएं तो इन बातों का रखें ध्‍यान 
सबसे पहला काम कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जहां जिम कर रहे हैं वहां आप से 6 फीट की दूरी पर ही कोई दूसरा व्यक्ति एक्‍सरसाइज कर रहा हो। इस बात का भी खासा ध्यान रखना चाहिए कि जिस जिम में आप जा रहे हैं उसमें सीमित व्यक्ति ही जिम करने आ रहे हों। जिन मशीनों का प्रयोग आप कर रहे हैं। आप के प्रयोग से पहले उन्हें सैनिटाइज किया गया हो।

ये बातें भी जाननी हैं जरूरी 

  1. विशेषज्ञों का मानना है कि आपको कम से कम 2 मास्क अपने पास रखने चाहिए हो सकता है जिम करते वक्त आपका एक मास्क पसीने से भीग जाए तब आप अपना दूसरा मास्क प्रयोग कर लें।
  2. विशेषज्ञ कहते हैं कि जिम हमेशा ऐसी जगह पर करें जहां वेंटिलेशन की समस्या ना हो मतलब जा हवा का आदान-प्रदान हो रहा हो।
  3. बहुत सी जगहों पर देखा गया है कि जिम किसी बंद कमरे में या किसी बंद जगह में होती है यहां जाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
  4. सबसे बेहतर होगा अगर आप अपना व्यायाम अपने ही घर में या अपने छत पर या अपने गार्डन में कर लें उससे सुरक्षित इस दौर में और कुछ नहीं है।
  5. इसके अलावा, अपने चेहरे पर मास्क का प्रयोग करें, लॉकर रूम में कुछ रखने से बचें, पानी की बोतल अपनी लेकर जाएं और साथ ही हैंड सैन‍िटाइजर जरूर रखें और समय-समय पर उसका उपयोग करते रहें।

ज‍िम का स्‍टाफ भी रहे अलर्ट
विशेषज्ञ मानते हैं कि आपके जिम के स्टाफ को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके जिम में आने वाला व्यक्ति संक्रमित ना हो और किसी व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल की गई किसी भी वस्तु को दोबारा कोई दूसरा व्यक्ति तभी इस्तेमाल करें जब वह पूरी तरह सैन‍टाइज हो चुकी हो।
 

अगली खबर