Cleaning Tips: लोहे के बर्तनों को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में दूर होगी जंग

Cleaning Tips : सेहत के लिहाज से लोहे के बर्तन में बना खाना काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जंग लगने से बर्तन खराब हो जाता है, जिससे उसमें खाना बनाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के जरिए लोहे के बर्तन पर लगे जंग को साफ किया जा सकता है।

Iron Utensils
Iron Utensils Tips 
मुख्य बातें
  • चूना और सोडे के पेस्ट से भी कर सकते हैं बर्तनों को साफ
  • बर्तनों के जंग को साफ करने के लिए इस्तेमाल करें नींबू
  • बेकिंग सोडा से बर्तन बनेंगे नए जैसे चकाचक

Cleaning tips : लोहे के बर्तनों पर जंग बहुत जल्दी लगता है। दरअसल, लोहा एक ऐसी धातु है जो तरल पदार्थों के संपर्क में आने से बहुत जल्दी ही जंग पकड़ लेती है और खराब हो जाती है।  ऐसे में लोहे के बर्तन देखने में बहुत खराब लगते हैं। हालांकि, सेहत के लिहाज से लोहे के बर्तन में बना खाना काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जंग लगने से बर्तन खराब हो जाता है, जिससे उसमें खाना बनाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में इस लेख में हम बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे आसान से घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आप चुटकियों में पुराने से पुराना जंग भी हटा सकते हैं।

जंग हटाने के असरदार घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा है कारगर

किसी भी तरह के बर्तन को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगर होता है। लोहे के बर्तन से जंग को साफ करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा पानी लेकर उसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालें। अब इस पानी के मिश्रण से बर्तनों को साफ करें, बर्तन तुरंत साफ हो जाएंगे।

Also Read: Parenting Tips: डांट फटकार से नहीं बनेगी बात, जानें फिर बच्चे की गाली देने की आदत कैसे छुड़ाएं    

नींबू के रस का इस्तेमाल

लोहे के बर्तन से जंग को हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल भी काफी असरदार होता है। इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर इसमें दो-तीन नींबू का रस निकालकर डालें। अब इस पानी में लोहे के बर्तनों को भिगोकर रखें। इसके बाद बर्तनों को हल्के से रगड़कर साफ कर लें। इससे जंग तुरंत उतर जाएगा।

बेकिंग सोडा और चूने का इस्तेमाल

बर्तनों से जंग को उतारने के लिए चूना और बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल असरदार होता है। इसके लिए चूना और बेकिंग सोडा में पानी डालकर एक मिश्रण तैयार करें। अब तैयार किए पेस्ट को लोहे के बर्तनों पर थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें। इसके कुछ देर बाद बर्तनों को हल्के से रगड़कर साफ कर लें। बर्तन एकदम नए जैसे चकाचक हो जाएंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर