Tips For Remove Onion Smell: मुंह से कच्चा प्याज और खाने की आ रही है बदबू? इन नैचुरल तरीकों से करें दूर

Home Remedies Tips For Remove Onion Smell: प्याज की सब्जी खाने के बाद कभी कभी मुंह में लंबे समय तक प्याज की बदबू रह जाती है। इससे काफी शर्मनाक स्थिति पैदा हो जाती है। इसे दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

Remove Onion Smell Tips
Tips For Remove Onion Smell  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • प्याज या लहसुन का सेवन करते हैं तो उससे ज्यादा मुंह से स्मेल आने लगती है
  • चीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक एक तत्व होता है, जो मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है
  • सौंफ में एंटीबैक्टीरिया तत्व पाए जाते हैं जो मुंह की बदबू को दूर करता है

Remove Onion Smell: मुंह में से किसी भी तरह की बदबू आना एक शर्मनाक स्थिति पैदा करती है। खासकर जब आप प्याज या लहसुन का सेवन करते हैं तो उससे ज्यादा मुंह से स्मेल आने लगती है। इसकी वजह से आपको कई बार एंबेरेसमेंट भी होना पड़ता है। प्याज और लहसुन भले ही खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद इसकी कीमत भी चुकानी पड़ती है और वह है आपके मुंह से लंबे समय तक बदबू का आना। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्याज में सल्फर की मात्रा होती है, जो काफी ज्यादा देर तक मौजूद रहती है। इसके कारण कई लोग कच्चा प्याज खाने से बचते हैं, लेकिन इससे बचने की बजाय अगर हम कुछ घरेलू उपाय अपनाएं तो इसकी बदबू को दूर कर सकते हैं...

पढ़ें- पसीने की बदबू कर रही है शर्मिंदा? इन आसान टिप्स से दूर होगी परेशानी

दालचीनी

प्याज व लहसुन से बनी कोई भी सब्जी या सलाद में प्याज का सेवन करते हैं तो उसके बाद मुंह में अजीब सी बदबू रह जाती हैं। इसे दूर करने के लिए आपकी रसोई में रखी दालचीनी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक एक तत्व होता है। जो मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप दालचीनी के पाउडर से मुंह से कुल्ला कर सकते हैं इसके साथ ही दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

सौंफ 

सौंफ के तो कई फायदे हैं। इसके साथ ही सौंफ आमतौर पर हर कोई माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग करता है। सौंफ में एंटीबैक्टीरिया तत्व पाए जाते हैं जो मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते है। सौंफ की चाय या सौंफ खाली सौंफ को चीनी के शात लेकर मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है।

धनिया व पुदीना

गर्मियों में पुदीने और धनिया की चटनी तो हर किसी को पसंद होती है। पुदीने और धनिया का उपयोग बदबू दूर करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपके मुंह से कच्चे प्याज और लहसुन की बदबू आ रही हो तो आप पुदीने व धनिया की पत्तियों को चबा सकते हैं। इससे आपके मुंह से आने वाली प्याज और लहसुन दोनों की बदबू काफी हद तक कम हो सकती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर