Cleaning Hacks: चाय के दाग से खराब हो गए हैं कपड़े, इन आसान घरेलू टिप्स से चुटकी में होंगे गायब

Remove Tea Stain Tips: कपड़ों में चाय का दाग लग जाएं तो उसे छुड़ाना बेहद मुश्किल हो जाता है, क्योंकि चाय का दाग इतना जिद्दी होता है कि हटने का नाम ही नहीं लेता है। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स आजमाकर इन दाग को चुटकियों में गायब कर सकते हैं।

How To Remove Tea Stains
tea stains  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • जाने अनजाने में चाय किसी कपड़े के ऊपर गिर जाना सामान्य बात है।
  • चाय का दाग इतना जिद्दी होता है कि आसानी से छूटता नहीं है।
  • कुछ आसान टिप्स को अपनाकर चाय के जिद्दी दाग को साफ किया जा सकता है

How To Remove Tea Stains: भारत में चाय के शौकीन आपको बहुत मिल जाएंगे। कुछ लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि सुबह की शुरुआत से लेकर शाम तक वे कई दफा चाय पी लेते हैं। चाय पीने के कई फायदे हैं, लेकिन नुकसान तब होता है जब जाने अनजाने में चाय किसी के कपड़ों के ऊपर गिर जाएं। ऐसा होना समान्य बात है। कईयों के साथ ऐसा होता होगा कि हाथ से धक्का लग जाने की वजह से चाय कपड़ों में गिर जाती हैं और फिर सबसे बड़ी मुसीबत उस दाग को छुड़ाने में होती हैं, क्योंकि चाय का दाग कितना जिद्दी होता है कि आसानी से छूटता नहीं है और फिर वह कपड़े किसी कोने में पड़े रहते हैं। फिर वह कपड़ा दोबारा पहनना नामुमकिन सा लगता है, लेकिन अगर आप कुछ आसान टिप्स को अपना लें तो यह नामुमकिन भी मुमकिन हो जाएगा, तो आइए जानते हैं ऐसे घरेलू आसान टिप्स के बारे में जो चाय के लगे जिद्दी दागों को भी आसानी से छूमंतर कर देगी।

 Also Read- Hairstyle Tips: ऑफिस या किसी खास इवेंट में दिखना है स्टाइलिश, तो सुष्मिता सेन की तरह ट्राई करें शॉर्ट हेयर कट

नींबू से ऐसे करें साफ
अगर कपड़े में लगे चाय के जिद्दी दागों को छुड़ाना चाहती हैं तो आप नेचुरल तरीके से इसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको नींबू का इस्तेमाल करना होगा। नींबू ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। नींबू में दाग धब्बों को साफ करने की क्षमता होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू काटकर जहां दाग लगा है उस हिस्से में अच्छी तरह रगड़ लें और फिर उस कपड़े को धूप में सुखा दें कुछ देर बाद आप कपड़े पर लगा चाय का दाग बिल्कुल गायब देखेंगे। नींबू चाय के धब्बों को पूरी तरह साफ कर देता है।

Also Read- Cleaning Air Cooler Tips: कूलर में लगे जंग को आसानी से साफ कर देंगे ये टिप्स, आजमा कर देखें

सफेद सिरका से गायब हो जाएंगे दाग

सफेद सिरका भी नेचुरल क्लींजर का काम करता है। यह कपड़ों में लगे दाग धब्बों को आसानी से साफ कर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी पानी में आधा कप सफेद सिरका घोल लें और फिर दाग वाला कपड़ा इसमें भिगोकर रगड़ कर थोड़ी देर छोड़ दें। करीब 20 से 25 मिनट बाद कपड़े को निकाल कर साफ पानी से धो लें। दाग पूरी तरह गायब हो जाएगा।


उबले आलू के पानी का करें इस्तेमाल
 एक बर्तन में कुछ आलू उबाल लीजिए। इन आलुओं को तो आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जिस पानी में आलू उबाले हैं, उससे कपड़े पर गिरी चाय का दाग हटाया जा सकेगा। इस पानी में दाग वाले कपड़े को आधे घंटे के लिए भिगो दें। फिर साफ पानी से धोकर धूप में सुखा लें। कपड़ा सूखने के बाद दाग में हटे हुए दिखेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर