Beard Trim Tips: गर्मियों में बियर्ड रखने का है शौक तो देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके, चेहरे पर हमेशा रहेगी रौनक

Beard Trim: पुरुषों में बियर्ड रखने का शौक आमतौर पर हर किसी को होता है, लेकिन बियर्ड की देखभाल करना उतना ही जरूरी है जितना शरीर के बाकी अंगों का। गर्मियों में बियर्ड की देखभाल के लिए कुछ टिप्स आजमा कर इसे प्रदूषण व धूल से बचाया जा सकता है।

Beard Trim
दाढ़ी को ऐसे करें ट्रिम  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बियर्ड रखना कोई आसान काम नहीं है
  • गर्मी के मौसम में बियर्ड की देखभाल काफी जरूरी है
  • लगातार पसीना और प्रदूषण से आपके चेहरे और बियर्ड में धूल जमा हो जाती हैं

Beard Care Tips: आजकल बियर्ड रखने का चलन काफी बढ़ता जा रहा है। कई लड़कों को बियर्ड रखने का काफी शौक होता है। गर्मी के मौसम में बियर्ड बढ़ाने और उन्हें बनाए रखने के लिए काफी देखभाल करनी पड़ती है। क्योंकि लगातार पसीने और प्रदूषण से आपके चेहरे और बियर्ड में धूल जमा हो जाती हैं। इससे स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है। इसलिए कहते हैं कि बियर्ड रखना कोई आसान काम नहीं है। हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की तरह हमें इसकी भी देख-रेख करने की आवश्यकता है। बीयर्ड लुक वालों के लिए दाढ़ी को मेनटेन रखने के कुछ टिप्‍स दिए गए हैं, जिसे फॉलो करने पर आपको बियर्ड मेंटेन करनी में मदद मिलेगी।

Also Read: Side effects of medicines : क्या आप भी अक्सर बन जाते हैं 'डॉक्टर'? तो संभलिए, ऐसा करना हो सकता है खतरनाक

गर्मियों में दें खास ध्यान

गर्मियों में बियर्ड का खास ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में ट्रिमिंग सबसे महत्वपूर्ण और आसान तरीकों में से एक है। बियर्ड की ट्रिमिंग करते हुए इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि उसकी लंबाई एक सेंटीमीटर से कम न हो क्योंकि ऐसा होने पर आपका लुक बिगड़ सकता है। ट्रिमिंग करने से बियर्ड का रख-रखाव आसान हो जाता है और आप अपने मुताबिक बियर्ड को लुक दे सकते हैं।

Also Read: Perfume Tips: मनपसंद परफ्यूम खरीदने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना हो सकता है स्किन को नुकसान

समय-समय पर करें मॉइस्चराइजर 

गर्मियों में धूल प्रदूषण से बचने के लिए बियर्ड वॉश और मॉइस्चराइजर समय-समय पर करते रहना चाहिए। इससे दाढ़ी को हेल्‍दी रखने और आकर्षक बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही आपकी दाढ़ी व्‍यवस्थित रहती है। मॉइस्चराइजर से दाढ़ी की चमक बरकरार रहती है।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं 

गर्मियों में बियर्ड पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं क्योंकि चिलचिलाती धूप की किरणें बालों की क्यूटिकल्स को भी तोड़ देती हैं। इस तरह यह शुष्क और खराब हो जाती हैं। सनस्क्रीन न केवल आपकी दाढ़ी को नुकसान से बचाएगा, बल्कि आपके बालों को नरम भी करेगा और इसे चमकदार भी बनाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर