Cause of Aggression in Kids :बच्‍चे क्‍यों हो जाते हैं आक्रामक, कारण जानने में ही छ‍िपा है समाधान

aggression in kids : मनोविज्ञान के अनुसार बच्चों में क्रोध आना एक साधारण सी बात है। लेकिन उनके व्यवहार में आक्रामकता का होना चिंताजनक बात होती है। जानें इस बारे में व‍िस्‍तार से।

Cause of Aggression in Kids, What are the causes of aggression in children, what causes aggressive behaviour in child, What causes child aggression
बच्चों में आक्रामकता के कारण (Pic : iStock)  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • मनोविज्ञान के अनुसार आक्रामकता दैनिक जीवन का एक हिस्सा है
  • शोधकर्ताओं के अनुसार बच्चे में क्रोध और आक्रामकता फ्रस्ट्रेशन के कारण भी उत्पन्न होती हैं
  • बच्चों में मनोदशा संबंधित विकार होने के वजह से भी आक्रामकता उत्पन्न हो जाती है

Cause of Aggression in Kids: बच्चों में क्रोध होना एक साधारण सी बात है। लेकिन उनके व्यवहार में आक्रामकता का आ जाना बेहद गंभीर समस्या है। मनोविज्ञान के अनुसार बच्चों के इस तरह का व्यवहार वातावरण के प्रभाव से भी आता है। ऐसी समस्या बच्चों को शारीरिक तौर पर भी अस्वस्थ बना देती है। शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसे बच्चे हमेशा मानसिक विकार से ग्रसित पाए जाते हैं। यदि आपके बच्चे भी इस तरह का व्यवहार करते है, तो उनके इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले इस समस्‍या के कारण को जानने की कोशिश करें। यदि आप उनके कारण जान जाएगे, तो आप बड़ी आसानी से उनकी इस व्यवहार को दूर कर पाएंगे।

बच्‍चों में आक्रामकता के कारण 

1. फ्रस्ट्रेशन होना

आजकल के पेरेंट्स अपने बच्चों से कुछ ज्यादा उम्मीद लगा लेते है। वह बच्चों को ऐसे काम करने को दे देते हैं, जो बच्चे को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। इस वजह से बच्चे में निराशा की भावना आ जाती है। इसी वजह से वह अंदर ही अंदर फ्रस्ट्रे होते रहते है। इसी वजह से इनके व्यवहार में आक्रामकता आ जाती है।

2. मनोदशा संबंधित विकार

फ्रस्ट्रेशन व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बीमार बना देता हैं।  शोधकर्ताओं के अनुसार मनोदशा संबंधित विकार बच्चों में आक्रामकता उत्पन्न करता है।

3. सदमा लगना

सदमा लगने की वजह से भी बच्चों के व्यवहार में आक्रामकता आ जाती है। वह हर बात पर चीखने चिल्लाने लगते हैं। यदि आप अपने बच्चे को अच्छे वातावरण में रखें, तो यह समस्या आसानी से दूर हो सकती हैं।

4. व्यवहार संबंधित डिसऑर्डर

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार एडीएचडी, ऑटिज्म ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर के वजह से भी बच्चों के व्यवहार में आक्रामकता आ जाती है। यदि आप उनके नखरे को सहने के बजाय उन्हें शांत करने की कोशिश करें। रोल मॉडल मां बाप बनने की कोशिश करें या बच्चों के सामने ना झगड़े, उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करें, तो शायद आपके बच्चों का व्यवहार अच्छा हो सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर