Parenting Tips: क्या आपके बच्चों को भी है चीजें चुराने की आदत, जानें क्या हैं इसके कारण और कैसे सुधारें ये लत

कई बच्चों को छोटी उम्र से ही चीजें चुराने की आदत होती है जो किसी भी व्यक्ति के लिए ठीक नहीं है। अगर आपके बच्चों को भी चीजें चुराने की आदत है तो बिना गुस्सा किए आपको समझदारी से काम लेना चाहिए।

what to do when your child steals food, what to do when your child steals from a friend, what to do when my child steals, what to do when your child steals repeatedly, पेरेंटिंग टिप्स इन हिंदी, पेरेंटिंग टिप्स, पेरेंटिंग स्टाइल्स इन हिंदी, चोरी की आदत
बच्चों में चोरी करने की आदत कैसे सुधारें (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • जब भी अपने बच्चों की चोरी का पता चले तो गुस्से से नहीं समझदारी से लें काम वरना बिगड़ सकती है बात।
  • सही समय पर इस हरकत का हल निकालना है जरूरी वरना बच्चों को लग सकती है चुराने की आदत।
  • इस समस्या का हल निकालने से पहले चोरी के पीछे छुपी वजह को जानना और समझना है जरूरी।

छोटी उम्र बच्चों के लिए बहुत संवेदनशील होती है क्योंकि उम्र के इस दौर में बच्चे किसी भी चीज को बहुत जल्दी अपनी आदत बना लेते हैं। वो कहते हैं ना जो बीज बोया है वही फल मिलेगा इसीलिए बच्चों के साथ हमें एक्स्ट्रा केरिंग होना पड़ता है ताकि वह किसी बुरी चीज को ना अपना लें या उन्हें कोई बुरी आदत ना लग जाए। कुछ शोध के अनुसार, यह पता चला है कि कई बच्चों को चीजें चुराने की आदत होती है जो उनके लिए सही नहीं है क्योंकि समय के साथ यह आदत और गहरी हो सकती है। इसके साथ उनके व्यवहार में भी कई अजीब बदलाव आ सकते हैं। कभी-कभी तो चोरी करने की आदत मानसिक समस्याओं का रूप ले लेता है। 

जब मां-बाप को इस चीज का पता चलता है तो वह उपने बच्चों के साथ गलत व्यवहार करने लगते हैं जो बच्चों पर बुरा प्रभाव डालता है। जब भी आपको इस बात का पता चले तो समझदारी से काम लें। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपको क्या करना चाहिए तो आज हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

यहां जानें, क्या करें जब बच्चों को हो चीजें चुराने की आदत। 

why children steal, क्यों चीजें चुराते हैं बच्चे? 

कमजोर इंपल्स कंट्रोल 

कई शोध के अनुसार, यह पता चला है कि कमजोर इंपल्स कंट्रोल की समस्या के वजह बच्चे चुराने लगते हैं। दरअसल, जब बच्चे किसी ऐसी चीज को देखते हैं जो उन्हें अच्छी लगती है तब वह उसे चुरा लेते हैं या अपनी पॉकेट में रख लेते हैं। ऐसा करते हुए वह इस बात पर जरा सा भी गौर नहीं करते हैं कि यह आदत सही है या नहीं। 

अपने दोस्तों को इंप्रेस करने के लिए कर सकते हैं चोरी

बच्चे बहुत भोले होते हैं और उन्हें अच्छे या बुरे का पता नहीं होता है इसीलिए वह कभी-कभी ऐसी चीजों को उठा लेते हैं जिससे वह कूल लग सकें या अपने दोस्तों को इंप्रेस कर सकें। 

किसी से बदला लेने की हो सकती है भावना 

किसी से बदला लेना, यह इंसान का अवगुण होता है जो बचपन से लोगों के अंदर मौजूद होता है। अगर कोई बच्चा आपके बच्चे को तंग कर रहा है या आपके बच्चे की चीजें चुरा रहा है तो उससे बदला लेने के लिए आपके बच्चे ऐसा कर सकते हैं। 

आपसे चीजें मांगने में हिचकिचाते हों बच्चे 

कई बार ऐसा होता है कि बच्चे अपने मां-बाप से किसी चीज के लिए जिद करते हैं मगर उनके मां-बाप किसी मजबूरी या रुपयों को बचाने के लिए बच्चों को मना कर देते हैं। जब बच्चों के सामने ऐसी परिस्थितियां आती हैं तो वह अपनी मांग पूरी करने के लिए चोरी करना शुरु कर देते हैं। 

चोरी करने में आता हो मजा

मस्ती-मजाक में भी बच्चे बहुत कुछ सीख जाते हैं। ऐसा हो सकता है कि अगर आपके बच्चे को चोरी करने की आदत है तो उसे चीजे चुराने में मजा आता हो। मस्ती मजाक के लिए भी बच्चे चोरी का रास्ता अपना सकते हैं। 

बच्‍चों की चोरी की आदत कैसे सुधारें

अगर आपके बच्चे को चोरी करने की आदत है तो सबसे पहले अपने गुस्से को दरकिनार करके अपने मन को शांत कर लीजिए। गुस्से में अपने बच्चों से बात करना या उन पर हाथ उठाना आपके और आपके बच्चे के रिश्ते को खराब कर सकता है। इसीलिए अपने बच्चे के साथ शांत‍ि से बात कीजिए और उन्हें यह समझाने की कोशिश कीजिए कि यह उनके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। अगर यह परिस्थिति बहुत गंभीर है तो प्रोफेशनल की मदद जरूर लें। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर