Parenting Tips: आपका बच्चा नहीं कर पा रहा है पढ़ाई में फोकस, इन पांच टिप्स के जरिए करें उसकी मदद

Kids Parenting Tips: छोटे बच्चे में एकाग्रता बहुत कमी होती है। इसका असर पढ़ाई में पड़ता है। यहां पर आप अपने बच्चे का ध्यान केंद्रित करने का आसान टिप्स जान सकते है।

Child Concentration tips
Child Concentration tips 

मुख्य बातें

  • पढ़ते वक्त बच्चे को ब्रेक देने से एकाग्रता बनी रहती है
  • बच्चे की गलतियों को सुधारने के लिए उन्हें स्पेस देना जरूरी होता है।
  • बच्चे को अलग कार्यों में भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

Kids Concentration Tips: बच्चे बेहद चंचल दिमाग के होते है। बहुत कम ही बच्चों का दिमाग शांत रहता है। एकाग्रता की कमी होने के कारण बच्चे किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। उनको ध्यान केंद्रित करने में तकलीफ होती है। क्या आपके बच्चों के साथ भी इस तरह की समस्या है। अगर हां, तो यहां बताएं गए टिप्स को अपनाएं, यह अपके बच्चे का ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता हैं।

आपके बच्चा कोई भी गलती करें, तो उन्हें उस वक्त डांटने के बजाय प्यार से समझाने की कोशिश करें। उस समस्या को समझने की कोशिश करें, जिस वजह से आपके बच्चे गलती कर रहे हैं। आपका यह प्यार आपको अपने बच्चे के काफी करीब ला देगा और आप उनकी समस्या को आसानी से खत्म कर पाएंगे।आपके बच्चों को किसी समस्या को सुलझाने में तकलीफ हो रही हो, तो उस वक्त आप उन्हें उन समस्याओं से बाहर निकलने का तरीका बताएं।

How To Improve Concentration In Kids: The right way to help kids who find  it tough to focus | Times of India

दें छोटा सा ब्रेक
हर बच्चे को खेलना बेहद पसंद होता है। यदि आप अपने बच्चे का फोकस पढ़ाई पर बनाएं रखना चाहते है, तो उन्हें बीच में  छोटा सा ब्रेक दे। ऐसा करने से आपके बच्चे ध्यान पूर्वक पढ़ाई कर पाएंगे। वहीं, हर बच्चे को पढ़ाई से ज्यादा खेलना पसंद होता है। पढ़ाई करते वक्त भी दिमाग में खेल ही घूमता रहता है। ऐसे में यदि अपने बच्चों का अन्य गतिविधियों में भी प्रोत्साहित करते रहे, तो आपके बच्चे का फोकस काफी अच्छा हो सकता हैं।

My 5-year-old cannot read or write letters or numbers - Times of India

बच्चों को दें स्पेस
बच्चे की मदद करना अच्छे बात है। लेकिन वह अपने जीवन में गलतियां ना करें इसके लिए उन्हें थोड़ा सा स्पेस देना बेहद जरूरी माना जाता है। स्पेस देने की वजह से वह अपनी गलतियों को समझ पाएंगे और उन्हें बार-बार नहीं दोहराएंगे।

5 ways to improve your child's attention and focus | The Times of India

आपके बच्चे में एकाग्रता की समस्या है, तो उस वक्त उन पर बिल्कुल ना चिल्लाएं और ना ही उन्हें डाटे। ऐसा करने से आपके बच्चे आपसे दूर भी हो सकते हैं। उनके अंदर एकाग्रता की समस्या बनी रह जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर