Exclusive: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से खास बातचीत, बोले- मेरे कार्यकाल में सबसे ज्यादा कानून बने

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के कार्यकाल के तीन साल पूरा होने पर टाइम्स नाऊ नवभारत ने उनसे साख बातचीत की। उन्होंने  राहुल गांधी और कांग्रेस सासंदों के विशेषधिकार समेत कई सवालों के जवाब दिए।

Lok Sabha Speaker Om Birla interview, said- Most laws were made during my tenure
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने टाइम्स नाउ नवभारत से खुलकर बात की 

नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तीन साल का कार्यकाल पूरा करने पर कहा है कि उनके कार्यकाल में सबसे ज्यादा विधायी कार्य और सबसे ज्यादा कानून बने। लोकसभा अध्यक्ष से तमाम मुद्दों पर टाइम्स नाऊ नवभारत के संवददाता कुंदन सिंह ने खास बातचीत की। राहुल गांधी और कांग्रेस सासंदों के विशेषधिकार पर उन्होंने कहा कि सभी सांसदों का संसद के काम काज से सम्बंधित कुछ प्रिविलेज हैं इस पर हम ध्यान रखते है। किसी को किसी दूसरे केस आरोप से सम्बंधित कोई मामला आता है उस पर कमेटी विचार करती है। नवनीत राणा मामले पर उन्होंने कहा कि सभी सदस्यों के लिए समान अधिकार है। बाकी कमेटी अपना काम करती है।

नए संसद भवन में क्या है खास? उन्होंने कहा कि टारगेट के मुताबिक काम चल रहा है अगला शीतकालीन सत्र इसी में चलेगा। सुरक्षा और सुविधा के लिहाज से आधुनिक है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश में लोकतांत्रिक डिबेट में गिरता स्तर चिंता का विषय है। बीते तीन सालों में डिजिटल इनिशिएटिव से 667 करोड़ की बचत हुई है। बीते सालों की तुलना में 27 फीसदी ज्यादा है। देशभर की सभी विधानसभा और सदन के दोनों हाउस को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाया गया है। 95 फीसदी नोटिस से लेकर रिपोर्ट आज ऑनलाइन और ई नोटिस में तब्दील हो गया है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर