Independence Day: कश्मीर में आजादी के जश्न की धूम, जिलों में डीडीसी ने फहराया तिरंगा 

Independence Day Celebrations in Kashmir : जम्मू-कश्मीर में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जगह-जगह कार्यक्रम हुए। इन समारोह में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया।

Independence Day: Independence Day celebrations across Kashmir, DDC hoists flag
जम्मू-कश्मीर में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह। 

मुख्य बातें

  • जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर हुआ स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन
  • जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्यों ने फहराया तिरंगा
  • स्थानीय लोगों में दिखा आजादी के जश्न का विशेष उत्साह

श्रीनगर : देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ पूरे जूम्मे-कश्मीर में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। केंद्रशासित प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्यों ने तिरंगा फहराया। आजादी की 'प्लेटिनम जुबली' समारोह में लोग बढ़चढ़कर हिस्सा लेते नजर आए। समारोह में बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी ने यह साबित किया कि लोगों की भारतीय लोकतंत्र में आस्था है और वे विकास की मुख्य धारा से जुड़ चुके हैं। पूरे राज्य में स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किए गए। 

त्राल में बुरहान वानी के पिता ने तिरंगा फहराया। वानी के पिता सरकारी स्कूल में प्रधानाध्यापक हैं। साल 201 में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में बुरहान मारा गया। उसके मारे जाने के बाद कश्मीर में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन हुए। 

Tral

नौशेरा में स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर सेना ने तिरंगा फहराया। यहां लोगों में  स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। लोगों ने सेना के अधिकारियों एवं जवानों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई दी। 

पैंगोंग त्‍सो झील के किनारे मना आजादी का जश्न
पूर्वी लद्दाख में चीन से तनातनी के बीच भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के जवानों ने पैंगोंग त्‍सो झील के किनारे आजादी का जश्‍न मनाया। यहां स्वतंत्रता दिवस समारोह एवं झंडारोहण की खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं।

पीएम ने संकल्पों के साथ आगे बढ़ने की बात कही  
वहीं, दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संबोधित किया। पीएम ने इस मौके पर देश को आगे ले जाने के लिए संकल्पों को देश के सामने रखा। पीएम के भाषण का मुख्य जोर युवाओं और नए भारत पर रहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का यह संकल्प सुरक्षित और समृद्ध विश्व की खातिर प्रभावी योगदान के लिए है। उन्होंने कहा कि हर देश की विकास यात्रा में एक समय ऐसा आता है, जब वह देश खुद को नए सिरे से परिभाषित करता है और खुद को नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर