Bengaluru: दक्षिण को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, भारत गौरव ट्रेन को भी PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Bengaluru: पीएम मोदी ने जिस वंदे भारत एक्सप्रेस को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाई है, वो देश की पांचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। इसके अलावा, पीएम मोदी ने बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन से भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई है। इसके बाद पीएम मोदी और कई विकास कार्यों का आज कर्नाटक में उद्घाटन करेंगे।

कुन्दन सिंह

Updated Nov 11, 2022 | 01:28 PM IST

pm modi vande bharat

पीएम मोदी ने बेंगलुरु में वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

तस्वीर साभार : Times Now Digital
Bengaluru: स्वदेशी तकनीकी से बनी सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की नई ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केएसआर बेंगलुरु स्टेशन से शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये ट्रेन एमजीआर बेंगलुरु से चेन्नई सेंट्रल के बीच चलेगी। इसके साथ ही केएसआर बेंगलुरु-वाराणसी, भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर पीएम ने रवाना किया।
वंदे भारत की टाइमिंग
देश की आईटी राजधानी बेंगलुरुसे चेन्नई के बीच चलने वाली नई वंदे भारत ट्रेन नंबर 06507 केएसआर बेंगलुरु - एमजीआर चेन्नई सेंट्रल के बीच चलेगी। यह ट्रेन 11 नवंबर 2022 को केएसआर बेंगलुरु से सुबह 10:25 बजे रवाना होगी और उसी दिन शाम 05:20 बजे एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन चेन्नई से सुबह 5.50 बजे चलेगी जो 12.20 के करीब बेंगलुरु पहुंचेगी। फिर वापस 13.05 बजे ये बेंगलुरु से खुलेगी और 19.30 पर चेन्नई पहुंचेगी।

क्या होगा किराया
अगर किराए की बात करें तो चेन्नई से बेंगलुरु का चेयरकार का किराया 1200 रुपये, वहीं एक्सक्यूटिव क्लास का 2295 रुपये होगा। वापसी में बेंगलुरु से चेयरकार का 1365 रुपये और एक्सक्यूटिव क्लास का 2485 रुपये किराया होगा। ट्रेन में पेंट्री की सुविधा भी होगा। 16 कोच वाली ट्रेन में चेयरकार और एक्सक्यूटिव क्लास दोनों कैटेगरी की सीटें उपलब्ध होंगी। यह वंदे भारत साउथ इंडिया की पहली ऐसी ट्रेन है। इससे पहले यह ट्रेन मुम्बई-अहमदाबाद, दिल्ली से वाराणसी, दिल्ली से कटरा और ऊना हिमाचल से दिल्ली के लिए चल रही है। आने वाले समय में 2023 के अगस्त से पहले देश में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य है।
vande bharat train
वंदे भारत ट्रेन अंदर अधिकारी
तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन
इसके साथ ही सुदूर दक्षिण भारत के लोगों को उत्तर और पूर्वी भारत की संस्कृति से रूबरू होने के लिए भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई गई है। ट्रेन नंबर 06553/06554 केएसआर बेंगलुरु - बनारस - केएसआर बेंगलुरु भारत गौरव काशी दर्शन यात्रा 13 नवंबर 2022 को शाम 04:00 बजे बनारस पहुंचने वाली है। यह बिरूर, दावणगेरे, एसएसएस हुबली, पुणे, मिराज रूट से चलेगी।
कर्नाटक के टूरिज्म विभाग द्वारा संचालित
यह ट्रेन रेल मंत्रालय की भारत गौरव ट्रेन नीति के तहत कर्नाटक के टूरिज्म विभाग के द्वारा संचालित है। वापसी में ट्रेन संख्या 06554 बनारस-केएसआर बेंगलुरु भारत गौरव दर्शन यात्रा ट्रेन, 15 नवंबर 2022 को सुबह 05:30 बजे बनारस से प्रस्थान करेगी और 18 नवंबर 2022 को शाम 06:40 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी। इस ट्रेन में अयोध्या और प्रयागराज, पर्यटक पड़ाव भी होंगे।
लेटेस्ट न्यूज

Drishyam 2 BO Collection Day 21: 'भूल भलैया 2' को धूल चटाकर कर 200 करोड़ी होने से एक कदम दूर है अजय देवगन की फिल्म, देखें आंकड़े

Drishyam 2 BO Collection Day 21   2     200

Himachal Result 2022: जीत के बाद कांग्रेस का विधायक बचाओ अभियान, शपथ ग्रहण से पहले छत्तीसगढ़ ले जाने की चर्चा

Himachal Result 2022

आज का दिनः जब इतिहास में दूसरी बार किसी भारतीय ने अपनाया क्रिकेट का सबसे रोचक पैंतरा, देखिए VIDEO

                  VIDEO

Bigg Boss 16: एमसी स्टेन पर जमकर बरसे सलमान खान, कहा- 'तुम अभी बाहर जा सकते हो..'

Bigg Boss 16        -

Dulha Dulhan ka Video: शादी के मंडप में दूल्हे ने दुल्हन से कह दी ऐसी बात, सुनते ही लोगों ने...

Dulha Dulhan ka Video

इन स्कीम से लोगों को हो रहा है सरकारी योजनाओं से भी ज्यादा मुनाफा, अभी लगाएं पैसा

RRB Group D Result 2022: कितना रहेगा RRB ग्रुप डी क्वालिफाइंग मार्क्स और कैसे तैयार होगा रिजल्ट

RRB Group D Result 2022   RRB

Bigg Boss 16: श्रीजिता डे ने टीना दत्ता को बताया 'Gold Digger', कहा- 'शालीन भनोट का कटेगा..'

Bigg Boss 16        Gold Digger -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited