Nagaland Election Result 2023 Date, Time: दो मार्च को आएंगे नगालैंड के चुनाव नतीजे, जानें हर डिटेल

Nagaland Election Result 2023 (नगालैंड विधानसभा चुनाव नतीजे, नगालैंड विधानसभा चुनाव परिणाम 2023) Date and Time: इस चुनाव में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन दोबारा सत्ता में आने की कोशिश कर रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

evm Nagaland

2 मार्च को आएगा नगालैंड विस चुनाव 2023 का रिजल्ट।

Nagaland Election Result 2023 (नगालैंड विधानसभा चुनाव नतीजे 2023) Date and Time: नगालैंड की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को 59 सीटों मतदान हुआ। जुनहेबोटो जिले में अकुलुतो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी एवं मौजूदा विधायक कझेतो किनिमी निर्विरोध चुनाव जीतने की वजह से 59 सीटों पर ही मतदान हुआ। चुनाव में 83 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 59 सीटों के लिए चार महिलाओं एवं 19 निर्दलीय समेत 183 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वोटों की गिनती गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू होगी।

एनडीपीपी के नीफीयू रियो गठबंधन का चेहरा

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपीपी) और भाजपा सीटों की साझेदारी के तहत क्रमश: 40 और 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। एनडीपीपी ने 2018 में इस पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनायी थी। उसे जनता दल यूनाईटेड और एक निर्दलीय प्रत्याशी का भी समर्थन मिला था। वर्ष 2021 में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) भी एनडीपीपी नीत सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हुआ था और उसे ‘यूनाईटेड डेमोक्रेटिक एलायंस’नाम दिया गया था। एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन इस चुनाव में दूसरे कार्यकाल के लिए जद्दोजेहद कर रहा है। एनडीपीपी के नीफीयू रियो इस गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा हैं।

19 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में

इस चुनाव में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन दोबारा सत्ता में आने की कोशिश कर रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव में 26 सीट जीतने वाली एनपीएफ ने 22 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन उनमें से एक ने नाम वापस ले लिया और अब उसके 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कुल 19 उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। मतदाताओं में 6,47,523 पुरुष और 6,49,876 महिला मतदाता शामिल हैं। राज्य में 2,291 केंद्रों पर मतदान हुआ।

एग्जिट पोल्स में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन को बढ़त

नगालैंड में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने मंगलवार को एग्जिट पोल आधारित उन अनुमानों का स्वागत किया जिसमें इसकी (गठबंधन की) मौजूदा सरकार को राज्य में दूसरा कार्यकाल मिलता दिखाया गया है।एग्जिट पोल्स में एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन को बढ़त दिखाई गई है और दावा किया है कि गठबंधन विधायकों की बढ़ी हुई संख्या के साथ लगातार दूसरी बार सरकार बना सकता है।

अभी तक कोई महिला विधायक नहीं

नगालैंड के वर्ष 1963 में राज्य बनने के बाद से यहां कोई महिला विधायक नहीं बन सकी है। ऐसे में सबकी नजरें चार महिलाओं-कांग्रेस की रोजी थॉमसन, एनडीपीपी की हेखानी जाखालु और सल्हौतुओनुओ क्रूस तथा भाजपा के काहुली सेमा पर टिकी हैं।

भाजपा ने झोंकी चुनाव प्रचार में ताकत

चुनाव में भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्रियों सर्बानंद सोनोवाल, किरेन रीजीजू , जॉन बार्ला, असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा एवं अन्य नेताओं ने पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया। जबकि मुख्यमंत्री रियो की अगुवाई में एनडीपीपी प्रचारकों ने करीब-करीब सारे निर्वाचनक्षेत्रों में मतदाताओं को रिझाने का प्रयास किया।
(एजेंसी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited