LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Parliament Winter Session Updates: चुनाव अधिनियम संशोधन विधेयक राज्यसभा से भी पारित, विपक्ष ने किया बहिष्कार

Parliament Winter Session 2021 Today News Updates: केंद्र द्वारा बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 में संशोधन के लिए विधेयक पेश कर दिया गया है। इस सप्ताह महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने का प्रावधान किया गया है जिससे यह पुरुषों के बराबर हो जाएगी।संसद का शीतकालीन सत्र बुधवार को समाप्त हो रहा है।

Parliament Winter Session 2021 Today December 21 News Updates
संसद का शीतकालीन सत्र अपडेट्स।

Parliament Winter Session 2021 Today News Updates:लोकसभा और राज्यसभा दोनों में विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच संसद इस साल शीतकालीन सत्र के अपने अंतिम दिनों में है। एक संयुक्त विपक्ष ने सोमवार को गतिरोध को हल करने के लिए सरकार की पहुंच को खारिज कर दिया क्योंकि सरकार का निमंत्रण केवल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना और सीपीआई (एम) सहित विपक्ष के चुनिंदा सदस्यों को गया था।

राज्यसभा सांसद उच्च सदन के 12 विपक्षी सदस्यों के निलंबन को वापस लेने की मांग को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा, लोकसभा सदस्य लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर चर्चा की मांग कर रहे हैं जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'तेनी' के बेटे मुख्य आरोपी हैं।दूसरी ओर, सरकार ने लोकसभा में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया। यह बिल चुनावी पंजीकरण अधिकारियों को "पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से" मतदाता के रूप में पंजीकरण करने वाले लोगों की आधार संख्या प्राप्त करने की अनुमति देने का प्रयास करता है।

Dec 21, 2021  |  04:35 PM (IST)
असदुद्दीन ओवैसी बोले- यह बिल स्वतंत्रता के अधिकार के खिलाफ
लोकसभा में बाल विवाह निषेध (संशोधन) बिल 2021 का विरोध करते हुए असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि यब बिल रेट्रोग्रेसिव है, यह बिल स्वतंत्रता के अधिकार के खिलाफ है, जो आर्टिकल 19 के तहत आता है। 18 साल का व्यक्ति पीएम चुन सकता है, लिव-इन रिलेशनशिप में रह सकता है, लेकिन शादी नहीं कर सकता, उसे शादी करने का अधिकार नहीं है, आपने 18 साल की उम्र वालों के लिए क्या किया है? वहीं, टीएमसी सांसद सौगत राय ने भी कहा कि यह बिल बहुत जल्दी में लाया गया।
Dec 21, 2021  |  03:24 PM (IST)
चुनाव अधिनियम संशोधन विधेयक राज्यसभा से भी पारित

विपक्ष के बहिष्कार के बीच चुनाव अधिनियम संशोधन विधेयक राज्यसभा से भी पारित हो गया है। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि फर्जी वोटरों के कई मामले सामने आ रहे हैं। पहले हमारे पास फर्जी मतदाताओं को बाहर निकालने की कोई व्यवस्था नहीं थी।फर्जी वोटर का इस्तेमाल करने वाले ही बिल का विरोध करेंगे।यदि कोई वास्तविक मतदाता है, तो विधेयक का विरोध करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Dec 21, 2021  |  02:43 PM (IST)
शादी की उम्र बढ़ाने वाला बिल लोकसभा में पेश

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में शादी की उम्र बढ़ाने वाले बिल को पेश कर दिया है। इस विषय पर आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी ऐतराज जताया है। AIMPLB  के महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्ला रहमानी ने एक बयान में कहा, "शादी मानव जीवन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आवश्यकता है लेकिन शादी की कोई उम्र तय नहीं की जा सकती क्योंकि यह नैतिक मूल्यों के संरक्षण से जुड़ा मुद्दा भी है।"

"यह पूरी तरह से माता-पिता के विवेक पर निर्भर करता है। अगर किसी लड़की के अभिभावकों को लगता है कि उनकी बेटी 21 साल की उम्र से पहले शादी के लिए फिट है और वह शादी के बाद अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर सकती है, तो उसे शादी से रोकना क्रूर है और हस्तक्षेप भी करता है। एक वयस्क की व्यक्तिगत स्वतंत्रता के साथ। इससे समाज में अपराध के बढ़ने की भी संभावना है।"

Dec 21, 2021  |  11:04 AM (IST)
लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा

गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग पर संसद में हंगामा हो रहा है। विपक्षी सांसदों ने कहा कि आरोपी के पिता जब तक अपने पद पर बने रहेंगे न्याय की उम्मीद नहीं की जा सकती है। 

Dec 21, 2021  |  10:56 AM (IST)
'निलंबित सांसदों को कुछ पछतावा होना चाहिए'

उन्होंने (निलंबित सांसदों) ने संसद की गरिमा को कम किया है। उन्हें कुछ पछतावा होना चाहिए। अगर वे माफी मांगते हैं, तो सरकार निलंबन को रद्द करने के बारे में सोचेगी। संसदीय परंपरा रही है अगर कोई सांसद संसद की गरिमा को कम करने के लिए कुछ करता है, तो उन्होंने माफी मांगी: केंद्रीय मंत्री एआर मेघवाल

Dec 21, 2021  |  10:53 AM (IST)
देश को आखिर क्यों है चुनाव कानून संशोधन की जरूरत

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि  किरेन रिजिजू (कानून मंत्री) ने एक प्रस्तुति दी कि देश को चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक की आवश्यकता क्यों है जो कल लोकसभा में पारित किया गया था।

Dec 21, 2021  |  10:11 AM (IST)
राज्यसभा सांसदों के लिए कांग्रेस का ह्विप

राज्यसभा सांसदों के लिए कांग्रेस का ह्विप। तीन लाइन के ह्विप में कांग्रेस ने कहा कि मंगलवार को राज्यसभा में महत्वपूर्ण विधेयक पेश होने जा रहे है, लिहाजा सभी सांसद अनिवार्य रूप से सदन में मौजूद रहें। 

Dec 21, 2021  |  10:09 AM (IST)
बीजेपी संसदीय दल की बैठक शुरू

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीजेपी संसदीय दल की महत्वपूर्ण बैठक शुरू हो चुकी है।

Dec 21, 2021  |  10:08 AM (IST)
अजय मिश्रा टेनी के प्रकरण पर कांग्रेस का स्थगन प्रस्ताव

लखीमपुर खीरी कांड को लेकर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राज्यसभा में बिजनेस नोटिस दिया, साथ ही गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के तत्काल इस्तीफे की मांग की।