बंगाल चुनाव में इस बार दिखेगा 'स्टार वॉर्स', भाजपा और टीएमसी कौन मारेगा बाजी

West Bengal Elections 2021: मुनमुन सेन बंगाली और हिंदी सिनेमा का बड़ा नाम है। मुनमुन सेन की मां सुचित्रा सेन भी बंगाली फिल्मों की बड़ी अभिनेत्री थीं। टीएमसी में मुनमुन सेन 2014 में शामिल हुईं।

Star wars in TMC and BJP in West Bengal elections 2021
बंगाल चुनाव में इस बार दिखेगा 'स्टार वॉर्स', भाजपा और टीएमसी कौन मारेगा बाजी।  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • बंगाल की राजनीति और टॉलीवुड के कलाकारों का नाता पुराना है
  • टीएमसी के पास बंगाली फिल्मी कलाकार बड़ी संख्या में है
  • टीएमसी को उसी रणनीति से मात देने की फिराक में है भाजपा

नई दिल्ली : सियासत से फिल्मी सितारों का नाता पुराना है। राजनीतिक दल इन सितारों की चमक से खुद को दूर नहीं रख पाते। बंगाल चुनावों में टॉलीवुड के कलाकार बड़ी संख्या में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए हैं। भाजपा की कोशिश टीएमसी को उसी के दांव से मात देने की है। अपनी इसी रणनीति के तहत उसने टॉलीवुड की जाने-माने कलाकारों को अपनी पार्टी में शामिल किया है ताकि फिल्मी सितारों से उसका मंच सूना न दिखाई पड़े। टीएमसी में बंगाल फिल्मों के कई कलाकार शामिल हैं और वे विधायक और सांसद हैं। 

टीएमसी और टॉलीवुड का नाता पुराना
लोगों के बीच टीएमसी की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए ममता ने एक रणनीति के तहत टॉलीवुड के कलाकारों को अपनी पार्टी में शामिल किया। साल 2007 के नंदीग्राम हिंसा के बाद टॉलीवुड के कई कलाकार ममता की पार्टी से जुड़े। साल 2011 के विस चुनावों के दौरान ममता ने लेफ्ट की सरकार के खिलाफ इन कलाकारों का खूब इस्तेमाल किया। ये कलाकार टीएमसी की रैलियों में बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करते। दूसरा, टॉलीवुड के कलाकारों का सोशल मीडिया और समाज में अपने लाखों प्रशंसक हैं। ये कलाकार जब किसी पार्टी से जुड़ते हैं तो इसका लाभ कहीं न कहीं उसे मिलता है। कलाकारों के प्रति लोगों के प्रति एक लगाव होता है और यह लगाव लोगों को पार्टी के करीब लाता है। 

टीएमसी का बड़ा नाम मुनमुन सेन
मुनमुन सेन बंगाली और हिंदी सिनेमा का बड़ा नाम है। मुनमुन सेन की मां सुचित्रा सेन भी बंगाली फिल्मों की बड़ी अभिनेत्री थीं। टीएमसी में मुनमुन सेन 2014 में शामिल हुईं। 2014 के लोकसभा चुनाव में यह अभिनेत्री बांकुरा से चुनाव लड़ा और माकपा नौ बार के सांसद बासुदेब आचार्य को हराया। हालांकि, 2019 का लोकसभा चुनाव सेन हार गईं। टीएमसी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो के खिलाफ खड़ा किया। इस सीट पर अभिनेत्री की हार हुई।

टीएमसी के पास टॉलीवुड का जमावड़ा 
सेन के बाद बड़ी संख्या में टॉलीवुड के सितारे टीएमसी से जुड़े हैं। टीएमसी के पास सितारों की एक लंबी चौड़ी फेहरिस्त है। यह सूची बड़ी है। इनमें सायंतिका बनर्जी, राज चक्रवर्ती, कंचन मलिक, सायोनी घोष, दीपांकर डे, कौशानी मुखर्जी, भरत कौल, शताब्दी रॉय, देबोश्री रॉय, नुसरत जहां, मिमी चक्रवर्ती जैसी नामी-गिरामी हस्तियां हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में मिमि और नुसरत टीएमसी के टिकट पर लोकसभा पहुंची। एक समय था जब बंगाल का बौद्धिक वर्ग का झुकाव लेफ्ट की तरफ था लेकिन ममता ने इसमें भी सेंध लगाई। 

भाजपा के पास भी सितारों की लंबी लिस्ट
इस बार के विस चुनाव में भाजपा ने ममता को उन्हीं के दांव से मात देने की पूरी तैयारी की है। केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, लॉकेट चटर्जी और रूपा गांगुली के रूप में उसके पास पहले से ही बड़े सितारे मौजूद थे। अब भगवा पार्टी से यश दास गुप्ता, पायल सरकार, हरीन चटर्जी, रूद्राणी घोष, कौशिक रॉय, श्राबंती चटर्जी, कंचन मुलिक, सायोनी घोष और राज चक्रवर्ती जैसे सितारे जुड़ चुके हैं। अब देखना होगा कि फिल्मी सितारों के इस मुकाबले में बाजी किसके हाथ लगती है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर