Bihar:नीतीश कुमार ने ली बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ,BJP से 7 तो JDU से पांच बने मंत्री 

Nitish Kumar sworn in as CM of Bihar:नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री पद पर आसीन हो गए हैं, उनके साथ दो डिप्टी सीएम सहित 14 मंत्रियों ने शपथ ली है।

nitish kumar
नीतीश कुमार ने कहा, 'हम जनता की सेवा करते रहे हैं और आगे भी सेवा करेंगे' 

पटना:नीतीश कुमार ने सोमवार को यहां बिहार के मुख्यमंत्री पद की सातवीं बार शपथ ग्रहण की । राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने कुमार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।नीतीश कुमार के साथ भाजपा के सात मंत्रियों, जद (यू) से पांच मंत्रियों और ‘हम’ पार्टी तथा वीआईपी पार्टी से एक-एक मंत्रियों ने शपथ ली।भाजपा विधानमंडल दल के नेता एवं कटिहार से विधायक तारकिशोर प्रसाद और उपनेता एवं बेतिया से विधायक रेणु देवी ने भी शपथ ली। तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री बनाये गए हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके नीतीश कुमार को पुनः बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी।उन्होंने कहा, ‘‘उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी और मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई।’’नीतीश कैबिनेट का इस बार का स्वरूप बदला नजर आ रहा है। इसमें भाजपा से अधिक मंत्रियों ने शपथ ली और दो उपमुख्यमंत्री बनाये गए । चुनाव में भाजपा को 74 सीटें मिलीं जो जद (यू) को मिली 43 सीटों से 31 सीट अधिक है।

हालांकि, चुनाव पूर्व किये गए भाजपा के वादे के अनुरूप नीतीश कुमार ने ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, देवेन्द्र फडणवीस, सुशील कुमार मोदी सहित भाजपा के शीर्ष नेता मौजूद थे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई देते हुए कहा कि राजग परिवार बिहार की प्रगति के लिये मिलकर काम करेगा।

PM बोले- 'बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नीतीश कुमार जी को बधाई'

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नीतीश कुमार जी को बधाई । बिहार सरकार में शपथ लेने वाले मंत्रियों को भी मैं शुभकामनाएं देता हूं ।’’मोदी ने कहा, ‘‘ बिहार के कल्याण के लिये मैं केंद्र से हरसंभव मदद का आश्वासन देता हूं। ’’नीतीश कुमार (69 वर्षीय) नवंबर 2005 के बाद से साल 2014-15 को छोड़कर लगातार मुख्यमंत्री रहे हैं । 2014-15 में जीतन राम मांझी मुख्यमंत्री बने थे।

बहरहाल, शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जनता का फैसला है और इसी के अनुरूप राजग की सरकार बनी है । हम लोग मिलकर काम करेंगे ।’’ कुमार ने कहा, ‘‘ हम जनता की सेवा करते रहे हैं और आगे भी सेवा करेंगे। ’’सुशील मोदी के बारे में एक सवाल के जवाब में नीतीश ने कहा कि यह भाजपा का निर्णय है कि कौन लोग रहेंगे और कौन नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रश्न तो आप भाजपा से पूछें।’’

भाजपा से कई बड़े चेहरों को मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिला

इस बार भाजपा से कई बड़े चेहरों को मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिला जिसमें सुशील कुमार मोदी, नंद किशोर यादव और प्रेम कुमार शामिल हैं वहीं, सुशील मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘नीतीश कुमार के सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर हार्दिक बधाई। आपके नेतृत्व में बिहार और आगे बढ़ेगा। श्री नरेन्द्र मोदी का सहयोग बिहार को हमेशा मिलता रहेगा।’’नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में शपथ लेने वालों में जद(यू) कोटे से विजय कुमार चौधरी का नाम प्रमुख है। इसके अलावा सुपौल से जद(यू) विधायक बिजेन्द्र प्रसाद यादव, जद(यू) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं विधान पार्षद अशोक चौधरी, तारापुर से विधायक मेवालाल चौधरी तथा पुलपरास से विधायक शीला कुमारी शामिल हैं।भाजपा के कोटे से नीतीश सरकार में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विधान पार्षद मंगल पांडे ने शपथ ग्रहण किया । पांडे पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे।

जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने शपथ ग्रहण किया

इसके अलावा आरा से भाजपा विधायक अमरेंद्र प्रताप सिंह तथा राजनगर से विधायक रामप्रीत पासवान ने भी शपथ ग्रहण किया । रामप्रीत पासवान ने मैथिली में शपथ ली।नीतीश सरकार में दरभंगा के जाले सीट से विधायक जीवेश कुमार ने शपथ ग्रहण किया । जीवेश कुमार ने भी मैथिली में शपथ ली।औराई से भाजपा विधायक रामसूरत राय ने भी मंत्री पद की शपथ ली। हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा से जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन ने शपथ ग्रहण किया । वहीं विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली । सहनी ने इस बार सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव लड़ा था लेकिन वे चुनाव हार गए थे । वीआईपी पार्टी को चुनाव में चार सीटें मिली थी।भाजपा नेता नंदकिशोर यादव को विधानसभा अध्यक्ष बनाये जाने की चर्चा है।

तेजस्वी यादव ने नीतीश को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर दी बधाई 

राजद नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई देते हुए सोमवार को कहा ,‘‘आशा करता हूं कि कुर्सी की महत्वाकांक्षा की बजाय बिहार की जनाकांक्षा और सकारात्मक मुद्दों को सरकार की प्राथमिकता बनायेंगे।’’ राजद ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया था।तेजस्वी ने ट्वीट किया, ‘‘ आदरणीय नीतीश कुमार जी को मुख्यमंत्री ‘मनोनीत’ होने पर शुभकामनाएँ। आशा करता हूँ कि कुर्सी की महत्वाकांक्षा की बजाय वो बिहार की जनाकांक्षा एवं राजग के 19 लाख नौकरी-रोजगार और पढ़ाई, दवाई, कमाई, सिंचाई, सुनवाई जैसे सकारात्मक मुद्दों को सरकार की प्राथमिकता बनायेंगे।’’

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनने पर सोमवार को बधाई देते हुए तंज किया कि ‘‘आशा करता हूँ कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आप राजग के मुख्यमंत्री बने रहेंगे।’’ चिराग ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ 4 लाख बिहारियों द्वारा बनाया गया #बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट विजन डॉक्यूमेंट आप को भेज रहा हूँ ताकी उसमें से जो कार्य आप पुरा कर सकें, उसे पूरा कर दें।’’
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर