खुशखबरी! अब रोजाना 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, बढ़ाई गई सीमा

Vaishno Devi pilgrims limit increased : वैष्‍णोदेवी के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या बढाने की घोषणा की गई है। अब  रोजाना 15 हजार तीर्थयात्री वैष्‍णो देवी के दर्शन कर पाएंगे।

खुशखबरी! अब रोजाना 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, बढ़ाई गई सीमा
खुशखबरी! अब रोजाना 15 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, बढ़ाई गई सीमा  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • अब रोजाना 15,000 श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर पाएंगे
  • सरकार ने श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्‍या बढ़ाने का फैसला किया है
  • कोरोना वायरस संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं की संख्‍या घटाई गई थी

जम्‍मू : माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब रोजाना 15,000 श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं, जिसकी सीमा फिलहाल 7,000 तय है। दर्शन के लिए निर्धारित श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्‍या 1 नवंबर से बढ़ाकर 15 हजार करने की घोषणा जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने की है। इससे पहले नवरात्र के नौ दिनों में 39 हजार से अधिक श्रद्धालुओ ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वैष्‍णो देवी सहित तमाम धार्मिक स्‍थलों पर यात्रा रोक दी गई थी। बाद में सीमित संख्‍या में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए यात्रा की अनुमति दी गई थी। बाद में धीरे-धीरे यह संख्‍या बढ़ाई गई, जिसे अब एक बार फिर बढ़ाया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण यहां कई तरह के विशेष प्रावधान किए गए हैं। दूसरे राज्‍यों से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्‍ट अनिवार्य किया गया है।

श्रद्धालुओं के लिए बोर्ड ने किए कई इंतजाम

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए श्राइन बोर्ड ने कई तरह के इंतजाम किए। बोर्ड ने पहले ही यहां पहले ही 24 घंटे पानी और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कर रखी है। कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए यहां जगह-जगह सैनिटाइजर के इंतजाम भी किए गए हैं। मंदिर परिसर में सोशल डिस्‍टेंसिंग का अनुपालन भी सुनिश्चित किया गया है।

इससे पहले जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने भक्‍तों के लिए 'माता वैष्‍णो देवी' मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्‍च किया था, जिसके जरिये श्रद्धालु लाइव दर्शन और प्रार्थना कर सकते हैं। इस पर ट्रांसपोर्ट बुकिंग की सुविधा भी उपलब्‍ध है। भक्‍तों को उनके घर तक स्पीड पोस्ट के जरिये प्रसाद पहुंचाने के लिए श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ एक समझौता भी किया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर