अब मोबाइल एप पर कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, ट्रांसपोर्ट बुकिंग की भी होगी सुविधा

Mata Vaishno Devi mobile app : जम्‍मू-कश्‍मीर के एलजी मनोज सिन्‍हा ने माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल एप लॉन्‍च किया है। इसके जरिये लाइव दर्शन किया जा सकेगा।

अब मोबाइल एप पर कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, ट्रांसपोर्ट बुकिंग की भी होगी सुविधा
अब मोबाइल एप पर कर सकेंगे माता वैष्‍णो देवी के दर्शन, ट्रांसपोर्ट बुकिंग की भी होगी सुविधा  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए मोबाइल एप लॉन्‍च किया गया है
  • कोरोना संकट के बीच इस मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्‍च किया गया है
  • इसके जरिये श्रद्धालु लाइव दर्शन और ट्रांसपोर्ट बुकिंग भी कर सकेंगे

जम्‍मू : जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने भक्‍तों के लिए 'माता वैष्‍णो देवी' मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्‍च किया है। इसके जरिये अब श्रद्धालु लाइव दर्शन और प्रार्थना भी कर सकेंगे। इस मोबाइल एप्लिकेशन पर ट्रांसपोर्ट बुकिंग की सुविधा भी उपलब्‍ध है। एलजी सिन्‍हा के मुताबिक, इससे कोरोना वायरस संक्रमण पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी। नवरात्रि को देखते हुए इसे काफी अहम माना जा रहा है।

'माता वैष्णो देवी' मोबाइल ऐप लॉन्च के जरिये श्रद्धालु घर बैठे ही माता के लाइव दर्शन कर सकेंगे और लाइव आरती भी देख सकेंगे। इस एप को एंड्रॉयड फोन पर गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें एक ऐसा भी फीचर होगा, जिससे श्रद्धालु हवन का लाइव प्रसारण भी देख सकेंगे। नवरात्रि के दौरान यहां 'महा चंडी यज्ञ' का आयोजन भी किया जाना है, जिसे इस एप के जरिये देखा जा सकेगा।

टांसपोर्ट बुकिंग भी कर सकेंगे श्रद्धालु

इस एप के जरिये श्रद्धालु न केवल माता वैष्‍णो देवी के दर्शन कर सकेंगे, बल्कि वे यात्रा के लिए ट्रांसपोर्ट की बुकिंग भी इसके जरिये कर कर सकेंगे। इस एप के जरिए पूजा प्रसाद की बुकिंग भी हो सकेगी। साथ ही इसका इस्तेमाल डोनेशंस और अहम जानकारियां प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। फिलहाल यह एप सिर्फ एंड्रॉयड पर ही उपलब्‍ध है, लेकिन भविष्‍य में इसे आईओएस प्लेटफॉर्म से भी डाउनलोड किया जा सकेगा। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कुछ समय तक धार्मिक स्‍थलों पर यात्रा रोक दी गई थी। बाद में सीमित संख्‍या में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए यात्रा की अनुमति दी गई। कोरोना संक्रमण के कारण दूसरे राज्‍यों से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्‍ट अनिवार्य किया गया है। इस एप के जरिये माता वैष्‍णो देवी के दर्शन व यहां यात्रा के इच्‍छुक श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है।


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर