वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं को अब स्‍पीड पोस्‍ट से मिलेगा प्रसाद, श्राइन बोर्ड ने किया डाक विभाग से करार

Shri Vaishno Devi Prasad: श्री माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं को अब स्‍पीड पोस्‍ट के जरिये भी प्रसाद मिल सकेगा, जिसके लिए श्राइन बोर्ड और डाक विभाग के बीच समझौता हुआ है।

वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं को अब स्‍पीड पोस्‍ट से मिलेगा प्रसाद, श्राइन बोर्ड ने किया डाक विभाग से करार
वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं को अब स्‍पीड पोस्‍ट से मिलेगा प्रसाद, श्राइन बोर्ड ने किया डाक विभाग से करार  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं को अब स्‍पीड पोस्‍ट से भी प्रसाद मिल सकेगा
  • श्री माता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड और डाक विभाग के बीच इसके लिए करार हुआ है
  • बोर्ड ने तीन श्रेणियों में 'नो-प्रॉफिट, नो-लॉस' के आधार पर इसे लॉन्च किया गया है

जम्मू : जम्‍मू के कटरा स्थित श्री माता वैष्‍णो देवी (SMVD) श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ एक समझौता किया गया है, जिसके तहत अब भक्‍तों को स्‍पीड पोस्‍ट के माध्‍यम से भी प्रसाद मिल सकेंगे। इस समझौते के तहत डाक विभाग स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रसाद भक्तों तक पहुंचाने के लिए तैयार हो गया है।

SMVD के एक बयान के अनुसार, श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार और जम्मू-कश्मीर में डाक सेवा के निदेशक गौरव श्रीवास्तव ने कटरा में आध्यात्मिक विकास केंद्र में शनिवार को समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसमें कहा गया है, 'भक्तों की सुविधा के लिए, विशेष रूप से मौजूदा परिस्थितियों में, बोर्ड ने आज उनके स्‍थानों तक प्रसाद वितरण की सुविधा शुरू की। बोर्ड की इस पहल से वे भक्‍त भी माता वैष्‍णो देवी का प्रसाद ले सकेंगे, जो मौजूदा परिस्थितियों के कारण यात्रा नहीं कर पा रहे।'

वेबसाइट या फोन से हो सकेगी बुकिंग

श्राइन बोर्ड ने प्रसाद को तीन श्रेणियों में 'नो-प्रॉफिट, नो-लॉस' के आधार पर लॉन्च किया गया है, जिसे श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या टेलीफोन मोड के जरिये बुक किया जा सकता है। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मार्च से ही श्री वैष्‍णो देवी की यात्रा बंद कर दी गई थी, जो 16 अगस्‍त को फिर से कई पाबंदियों के साथ शुरू की गई। इसमें सीमित संख्‍या में ही श्रद्धालुओं को यात्रा की अनुमति दी गई है और वह भी कई एहतियातों के साथ।

बयान में कहा गया है कि पवित्र तीर्थ यात्रा 16 अगस्त को फिर से शुरू हुई। भवन और भैरों जी के बीच हेलीकाप्टर, बैटरी संचालित वाहन और यात्री रोपवे जैसी सुविधाएं तीर्थयात्रियों के लिए शुरू की गई हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर