Amazon:अमेजन को भारतीय ध्वज का कथित तौर पर अपमान करने मामले में मध्य प्रदेश में FIR के निर्देश

Order To Fir On Amazon Company:मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने अमेजन पर रिपब्लिक डे सेल के दौरान तिरंगे के इस्तेमाल को लेकर सख्त आपत्ति दर्ज कराई है।

FIR against Amazon
Amazon मामले में मध्य प्रदेश में FIR के निर्देश 

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में अमेजन के खिलाफ केस दर्ज होगा राज्य के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने डीजीपी को इसके लिए आदेश दिए हैं। डॉ. मिश्रा ने कहा कि सेल में राष्ट्रध्वज का इस्तेमाल किया गया है। यह पीड़ादायी बात है। मेरे संज्ञान में मामला लाया गया है। राष्ट्रीयता, राष्ट्र की भावना के विपरीत कोई भी कार्य बर्दाश्त नहीं होगा।

इस पूरे प्रकरण में एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एमपी के डीजीपी को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। कानूनी प्रक्रियाओं के तहत अब डीजीपी आगे निर्णय लेंगे।

गौर हो कि अमेजन को भारतीय ध्वज का कथित तौर पर अपमान करने के लिए सोमवार को भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग की नाराजगी का सामना करना पड़ा। अमेजन को परिधान और खाद्य पदार्थों सहित कुछ ऐसे उत्पादों की बिक्री को लेकर भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग की आलोचना का सामना करना पड़ा जिसमें भारतीय ध्वज की तस्वीरें लगी हैं।

इनमें से कुछ ने कहा कि इस तरह से तिरंगे का इस्तेमाल करना देश के ध्वज संहिता का अपमान और उल्लंघन है।हालांकि अमेजन ने देर शाम जारी एक बयान में कहा कि वह उन विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने कोई गैर-अनुपालन वाले उत्पादों को सूचीबद्ध किया हो।सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अमेजन की वेबसाइट पर परिधान, कप, चाबी का गुच्छा और चॉकलेट जैसी वस्तुओं की तस्वीरें साझा कीं, जिनमें तिरंगे की तस्वीरें या छाप हैं और इन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

"अमेजन ने कहा कि अमेजनडॉटइन एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है"

संपर्क करने पर अमेजन ने कहा कि अमेजनडॉटइन एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां तीसरे पक्ष के विक्रेता सीधे ग्राहकों को बिक्री के लिए उत्पादों की पेशकश करते हैं और इस तरह वे इन उत्पादों की बिक्री से जुड़े अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।कंपनी ने कहा, 'हमारे लिए यह जरूरी है कि हम बाजार में पेश किए जाने वाले सभी उत्पादों को लागू कानूनों का पालन करने और गैर-अनुपालन पर लगातार उचित कार्रवाई करें। अमेजन उन विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने कोई गैर-अनुपालन करने वाला उत्पाद सूचीबद्ध किया हो।'

ऐसा पहली बार नहीं है जब अमेजन को इस तरह की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है

संहिता के अनुसार, 'ध्वज का उपयोग किसी भी प्रकार की पोशाक या वर्दी के हिस्से के रूप में नहीं किया जाएगा। इसे तकिये, रूमाल, नैपकिन या बक्से पर मुद्रित नहीं किया जाएगा।' गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब अमेजन को इस तरह की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। 2017 में, अमेजन को भारत के कड़े विरोध के बाद अपनी कनाडाई वेबसाइट पर सूचीबद्ध भारतीय ध्वज वाले 'डोरमैट' को हटाना पड़ा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर