केरल : आज खुल रहा टाटा ग्रुप का बनाया बहुप्रतीक्षित कोविड अस्‍पताल, प्रीफैब्रिकेशन तकनीक से हुआ है निर्माण

Kasaragod COVID-19 hospital: केरल में टाटा समूह द्वारा निर्मित 551 बिस्‍तरों का बहुप्रतीक्षित अस्‍पताल आज से खोला जा रहा है। इसे सितंबर में ही सरकार को सौंप दिया गया था। इसे देरी से खोलने का विरोध भी हुआ।

केरल : आज खुल रहा टाटा ग्रुप का बनाया बहुप्रतीक्षित कोविड अस्‍पताल, प्रीफैब्रिकेशन तकनीक से हुआ है निर्माण
केरल : आज खुल रहा टाटा ग्रुप का बनाया बहुप्रतीक्षित कोविड अस्‍पताल, प्रीफैब्रिकेशन तकनीक से हुआ है निर्माण  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • केरल में टाटा ग्रुप द्वारा निर्मित बहुप्रतीक्षित अस्‍पताल को आज से खोला जा रहा है
  • इस अस्‍पताल का निर्माण कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए किया गया है
  • टाटा समूह ने अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत इसे बनाया है

कासरगोड : केरल के कासरगोड में टाटा समूह द्वारा निर्मित 551 बिस्‍तरों का बहुप्रतीक्षित अस्‍पताल आज (बुधवार, 28 अक्‍टूबर) से खुलने जा रहा है। राज्य सरकार ने अस्पताल के लिए 191 स्टाफ की भर्ती करने की व्यवस्था की है। राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अस्पताल में सभी तरह के उपचार की व्यवस्था की गई है।

इस अस्पताल का निर्माण टाटा समूह ने अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पहल के तौर पर किया है। पांच महीने के भीतर 60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित यह अस्‍पताल 9 सितंबर को राज्य सरकार को सौंप दिया गया था, जिसे अब आज से खोला जाना है।

देरी का विरोध

केरल में इस अस्‍पताल को खोलने में देरी को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी हुए। सरकार ने इसे खोलने की बजाय एक जिला अस्पताल को कोविड केंद्र में बदल दिया था। कासरगोड के सांसद राजामोहन उन्नीथन ने चेतावनी भी दी कि अगर अस्पताल को जनता के लिए नहीं खोला गया तो 1 नवंबर से वह भूख हड़ताल पर चले जाएंगे।

अस्पताल निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने अप्रैल में की थी। इसका निर्माण प्रीफैब्रिकेशन तकनीकी के आधार पर किया गया है। इसमें बने हुए स्ट्रक्चर को निर्माण की जगह पर जोड़ा जाता है। 

इस बहुप्रतीक्षित अस्‍पताल में 100 आइसोलेशन बेड और 10 आईसीयू का इंतजाम भी किया गया है। इस बीच, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3.09 लाख हो गए हैं। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार, फिलहाल 2,83,150 लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 21,587 विभिन्न अस्पतालों के आइसोलेशन वार्डों में हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर