Kerala Tourism:केरल में सभी पर्यटन स्थल आज से खुलेंगे,समुद्र तटों पर अभी रहेगी पाबंदी, इसका रखना है ख्याल

Kerala tourist places: टूरिज्म के लिहाज से बेहद खूबसूरत केरल के तमाम पर्यटक स्थान आज से फिर खुल रहे हैं, टूरिस्टों को इस बार तमाम गाइडलाइंस का पालन करना होगा।

kearla torist places
कोरोना के चलते राज्य की अर्थव्यवस्था को खासी चोट पहुंची है क्योंकि केरल में टूरिज्म से काफी आमदनी होती है 

तिरूवंनतपुरम: देश में जारी कोरोना संकट के बीच केरल के पर्यटन स्थल सोमवार से पर्यटकों के लिए खुल रहे हैं, इस बार स्थितियां पहले से अलग हैं यानि कोविड के प्रकोप के चलते अब आप वहां घूम तो सकते हैं लेकिन आपको वहां काफी दिशा निर्देंशों का पालन करना होगा ताकि आप घूमने का मजा लेने के साथ खुद को और अपने परिवार को सेफ रख पायेंगे, इसको लेकर कुछ गाइडलाइंस हैं जिनका पालन आपको करना है।

सोमवार से घरेलू पर्यटकों के लिए पहाड़ी और आयुर्वेद पर्यटन स्थलों आदि को फिर से खोल दिया जाएगा,जबकि समुद्र तट गंतव्य बंद रहेंगे और 1 नवंबर को खोले जाएंगे क्योंकि समुद्र तटों पर पर्यटकों के प्रवेश के लिए प्रतिबंध लगाना मुश्किल है इसलिए समुद्र तटों (Sea Beaches) को इससे अलग रखा गया है।

माना जा रहा है कि कोरोना के चलते राज्य की अर्थव्यवस्था को खासी चोट पहुंची है क्योंकि केरल में टूरिज्म से काफी आमदनी होती है जो एक बार फिर से पटरी पर आने को तैयार है। पर्यटन मंत्री ने कहा, 'राज्य ने पर्यटन पर निर्भर विभिन्न हितधारकों के सामने आने वाले संकट के मद्देनजर चरणबद्ध तरीके से अपने पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। केंद्र के अनलॉक-4 दिशानिर्देशों ने पर्यटन क्षेत्र को अनुमति दी है।'

राज्य ने पहले ही अन्य राज्य के लोगों के केरल जाने के प्रावधानों को यह कहकर शिथिल कर दिया है कि यदि यात्रा सात दिनों तक की हो तो उन्हें क्वारंटीन से गुजरने की आवश्यकता नहीं है। इसी तरह, घरेलू पर्यटकों को सात दिनों तक की यात्राओं के लिए क्वारंटीन से गुजरने की जरूरत नहीं है। सात दिनों से अधिक समय बिताने की इच्छा रखने वालों के लिए COVID- निगेटिव सर्टिफिकेट ले जाने या केरल में अपने खर्च पर टेस्ट कराने की जरूरत होती है अन्यथा, उन्हें राज्य में सात-दिन के क्वारंटीन पीरियड से गुजरना होगा।

टूरिस्टों को प्रोटोकॉल का पालन करना होगा

इसके अलावा, सभी घरेलू पर्यटकों को covid19jagratha.kerala.nic.in पर पंजीकरण करना होगा और प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। घरेलू पर्यटकों को मास्क पहनना होगा, इसके अलावा दो मीटर की शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने और अपनी यात्रा के दौरान सैनिटाइटर का उपयोग करना होगा। राज्य सरकार ने राज्य का दौरा करते समय राज्य में पालन किए जाने वाले दिशानिर्देशों को भी सार्वजनिक किया है। सभी गंतव्यों में, पर्यटकों के शरीर का तापमान दर्ज किया जाएगा। सरकार ने साहसिक पर्यटन केंद्रों में कमरों के आरक्षण और प्रवेश के लिए ऑनलाइन बुकिंग लेने का भी सुझाव दिया है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर