Uttarakhand में शुरू हुआ पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना, पर्यटक ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Tourism Incentive Coupon Scheme: पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार देशभर में पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दे दी। इसके तहत पर्यटकों को कम से कम तीन दिन की बुकिंग करानी जरूरी होगी।

Tourism Incentive Coupon Scheme
उत्तराखंड में शुरू हुआ पर्यटन प्रोत्साहन कूपन योजना 

मुख्य बातें

  • राज्य सरकार पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दे दी है।
  • उत्तराखंड इस योजना को निर्धारित करने वाला देश का पहला राज्य है।
  • जानिए पर्यटक इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

कोरोना महामारी से प्रभावित पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड इस योजना को निर्धारित करने वाला देश का पहला राज्य है। इस योजना के तहत पर्यटकों को कम से कम तीन दिन की बुकिंग करानी जरूरी होगी। पर्यटकों को तीन दिन ठहरने के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि में होटल और होम स्टे के लिए भुगतान 15 दिनों के भीतर करना होगा।

इसके साथ ही, राज्य सरकार ने पर्यटन से संबंधित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और राज्य में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह योजना शुरू की है। इसका लाभ उठाने के लिए उत्तराखंड आने वाले पर्यटकों को देहरादून स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पर्यटन श्रेणी में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। तीन दिनों के लिए होटल और ठहरने के लिए, पर्यटकों को अधिकतम 1000 रुपये या 25 प्रतिशत दैनिक के लिए प्रोत्साहन कूपन दिए जाएंगे।

इस कूपन पर, पर्यटकों को होटल और होमस्टे के कमरे के बिल में छूट का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार की इस पहल का पर्यटन उद्योग के लोगों ने स्वागत किया है और इससे राज्य में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। राज्य में कई बदलाव हो सकते हैं, और अर्थव्यवस्था में भी वृद्धि होगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर