J&K: आर्मी के जवान की हत्‍या का सुरक्षा बलों ने 24 घंटों में लिया बदला, कश्‍मीर में 72 घंटों में 12 आतंकी ढेर

जम्‍मू कश्‍मीर में बीते 72 घंटों के दौरान हुई मुठभेड़ों में 12 आतंकी मारे गए हैं। इनमें से एक वह आतंकी भी शामिल है, जो बिजबेहरा में टेरिटोरियल आर्मी के जवान की हत्या का जिम्मेदार था।

J&K: सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, शोपियां मुठभेड़ में मारे गए अल-बद्र के 3 आतंकी
आर्मी के जवान की हत्‍या का सुरक्षा बलों ने लिया बदला, कश्‍मीर में 72 घंटों में 12 आतंकी ढेर (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादियों को मार गिराया। मरने वालों में 14 साल का एक लड़का भी शामिल है, जो बीते कुछ दिनों से लापता था। बताया जा रहा है कि वह कुछ दिनों पहले ही आतंकियों के साथ जुड़ा था। सुरक्षा बलों ने उसे समझाने-बुझाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना और अंतत: मुठभेड़ में मारा गया। वहीं, बिजबेहरा में आतंकी मारे गए हैं। बीते 72 घंटों में सुरक्षा बलों ने कश्‍मीर में 12 आतंकियों को मार गिराया है।

कश्मीर जोन पुलिस ने रविवार को शोपियां के हदीपुरा मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 14 साल का जो लड़का बीते कुछ दिनों से लापता था, वह मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकियों में शामिल है। पुलिस ने उसे आत्मसमर्पण के लिए मनाने की पूरी कोशिश की। वह हथियार छोड़कर समर्पण कर दे, इसके लिए सुरक्षा बल उसके माता-पिता को भी मौके पर लेकर पहुंचे। उससे बार-बार आत्‍मसमर्पण कर देने की अपील की गई, लेकिन वह नहीं माना और अंतत: मारा गया।

अल-बद्र से जुड़े थे तीनों आतंकी

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार, मारे गए सभी तीन आतंकीआतंकवादी संगठन अल-बद्र से जुड़े थे। आईजीपी कश्मीर ने कहा, 'शोपियां मुठभेड़ में अल-बद्र के तीन आतंकी मारे गए। पुलिस और सुरक्षा बलों ने हाल ही में भर्ती हुए आतंकी को आत्मसमर्पण के लिए मनाने की पूरी कोशिश की। उसके माता-पिता ने भी उससे हथियार छोड़ आत्मसमर्पण कर देने के लिए कहा। लेकिन उसके साथ के अन्य आतंकियों ने उसे ऐसा नहीं करने दिया।'

सुरक्षा बलों ने यहां खुफिया सूचना के आधार पर दबिश दी थी। उन्‍हें दक्षिण कश्मीर जिले के हादीपोरा क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पता चला था, जिसके आधार पर शनिवार रात उन्‍होंने इलाके में दबिश दी। सुरक्षा बलों ने इलाके को चारों तरफ से घेर लिया और तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

दो दिन पहले मारे गए थे 7 आतंकी

इससे दो नि पहले ही दो अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने 7 आतंकियों को मार गिराया था। जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एक ऑपरेशन के दौरान 5 आतंकी मारे गए, जबकि पुलवामा जिले के त्राल इलाके में हुई मुठभेड़ में आतंकी संगठन अंसार गजातुल हिंद के सरगना इम्तियाज अहमद शाह सहित दो आतंकी ढेर हुए थे। यह 2017 में अंसार गजातुल हिंद के गठन के बाद बीते चार साल में तीसरी बार था, जब सुरक्षा बलों ने इस आतंकी संगठन के सरगना को मुठभेड़ों में मार गिराया था। 

बीते 72 घंटों के दौरान कश्‍मीर में 12 आतंकी मारे गए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस डीजी दिलबाग सिंह ने कहा, 'बिजबेहरा में ऑपरेशन खत्म हो गया है।​ पिछले 72 घंटे में चार अलग-अलग ऑपरेशन में 12 आतंकवादी मारे गए हैं। इसमें त्राल और शोपियां में मारे गए 7 आतंकवादी, हदीपुरा में मारे गए अलबद्र के 3 आतंकवादी और बिजबेहरा में मारे गए लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकवादी शामिल हैं। बिजबेहरा में मारे गए आतंकवादी टेरिटोरियल आर्मी के जवान की कल हुई हत्या के जिम्मेदार थे।'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर