Corona Case in India: एक दिन में निकले 6 हजार संक्रमित, क्या प्रवासियों की वजह से बढ़ रहे केस!

देश
रवि वैश्य
Updated May 22, 2020 | 11:49 IST

Increasing number of Covid-19 cases: देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद शुक्रवार को 1 लाख 18 हजार क्रॉस कर गई है, प्रवासियों की घर वापसी भी इसमें बड़ा कारण माना जा रहा है।

corona case in india
इन प्रवासी मजदूरों को लेकर स्थानीय प्रशासन खासा अलर्ट है और इन सभी को वापस लौटने पर क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा जा रहा है  

मुख्य बातें

  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 18 हजार को पार कर गयी
  • इसमें से तमाम मामले एक पखवाड़े में सामने आये हैं
  • उत्तर प्रदेश का बाराबंकी एक बड़े हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 18 हजार को पार कर गयी है, हालांकि इसमें से तमाम मामले एक पखवाड़े में सामने आये हैं जब से विशेष ट्रेनों के जरिये विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों की आवाजाही शुरू हुयी है।बता दें कि लॉकडाउन के बावजूद प्रवासी कामगारों का अपने गृह राज्य लौटना जारी है और हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूर यूपी और बिहार की तरफ लौट रहे हैं।

हालांकि इन प्रवासी मजदूरों को लेकर स्थानीय प्रशासन खासा अलर्ट है और इन सभी को वापस लौटने पर क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा जा रहा है और मगर इनमें से कइयों को अब तक पॉजिटिव पाया गया है। 

इस वायरस के कारण मृत्यु दर 3.06 फीसदी है । देश में करीब 45 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं।अबतक करीब 15 अन्य देशों में कोरोना वायरस के कारण भारत से अधिक मौत हुयी है।

देश में मामलों की संख्या 1 लाख 18 हजार के पार

बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से 148 और लोगों की मौत हो जाने के बाद देश में इस घातक वायरस से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 3,583 हो गई है जबकि संक्रमण के 6,088 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,18,447 हो गई है।देश में 66,330 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है, संक्रमित हुए 48,533 लोग अब स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय कहा, 'अभी तक करीब 40.97 प्रतिशत मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं।'जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई हैं, उनमें विदेशी भी शामिल हैं। संक्रमण के कारण जिन 148 लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र के 64, गुजरात के 24, दिल्ली के 18, उत्तर प्रदेश के 11, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, तेलंगाना के पांच, राजस्थान के चार, मध्यप्रदेश के तीन, जम्मू-कश्मीर के दो और बिहार, ओडिशा, हरियाणा और पंजाब का एक-एक व्यक्ति शामिल है।

उत्तर प्रदेश  में 1230 प्रवासी श्रमिक निकले संक्रमित

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 360 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक 127 लोग इस संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश के अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के आने के सिलसिले के बीच 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले हैं।

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने कहा, 'जब से अन्य राज्यों से भारी संख्या में प्रवासी श्रमिक एवं कामगार लौट रहे हैं, तब से संक्रमण के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं । अब तक इस संक्रमण से 127 लोगों की मौत हो चुकी है।'

उन्होंने बताया कि जब से प्रवासी श्रमिकों एवं कामगारों के नमूने लेने शुरू किये हैं, मामलों की संख्या बढ रही है।आशा कार्यकर्ताओं ने प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के घर घर जाकर पांच लाख 42 हजार 543 प्रवासी श्रमिकों से संपर्क किया और 46, 142 के नमूने एकत्र किये । इनमें से 1230 प्रवासी श्रमिक संक्रमित निकले।

बाराबंकी एक बड़े हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है

यहां एक ही दिन में 95 नए मामले सामने आए हैं। इन मामलों में 49 मामले अन्य राज्यों से लौटे प्रवासियों के हैं। बाराबंकी प्रशासन ने कहा कि जिले में 245 नमूने जांच के लिए गए थे और इसमें से 95 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वहीं इसमें 49 मामले प्रवासियों के हैं जो हाल ही में अन्य राज्यों से लौटे थे।

ऐसे ही उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में 50 प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं,सभी प्रवासियों को क्वारेंटाइन सेंटरों पर रखा गया था और उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट में संक्रमण की बात आने के बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है प्रशासन ने बताया कि ये सभी मजदूर पिछले हफ्ते महाराष्ट्र से लौटे थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर