Vaccine for 2 to 18 age group: 2-18 आयु के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के दूसरे-तीसरे ट्रायल की सिफारिश !

देश
भाषा
Updated May 12, 2021 | 08:57 IST

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच विशेषज्ञ समिति ने 2 से 18 वर्ष के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के सेकेंड और थर्ड फेज के ट्रायल की सिफारिश की है।

Vaccine for 2 to 18 age group: 2-18 आयु के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के दूसरे-तीसरे ट्रायल की सिफारिश !
2 से 18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के परीक्षण की सिफारिश 

मुख्य बातें

  • 2 से 18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के ट्रायल की सिफारिश
  • सूत्रों के मुताबिक दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश
  • भारत बायोटेक की वैक्सीन को डबल म्यूटेंट के लिए भी बताया जा रहा है असरकारी

एक विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को 2-18 आयुवर्ग के लिए भारत बायोटेक के कोविड-19 टीके कोवैक्सीन के दूसरे/तीसरे चरण के लिए परीक्षण की सिफारिश की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा।

दूसरे और तीसरे चरण के लिए ट्रायल की सिफारिश
केन्द्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने मंगलवार को भारत बायोटेक द्वारा किए गए उस आवेदन पर विचार-विमर्श किया जिसमें उसके कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था।एक सूत्र ने कहा कि कंपनी के आवेदन पर विस्तृत विचार-विमर्श के बाद समिति ने प्रस्तावित दूसरे/तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दिए जाने की सिफारिश की है।

कोवैक्सीन को बताया गया है असरकारी
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक कोवैक्सिन डबल म्यूटेंट कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने का काम करती है। तीसरे ट्रायल के नतीजे घोषित करते हुए आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने कहा था कि सामान्य कोरोना मरीजों पर कोवैक्सिन टीका 78 फीसदी तक असरदार है।कोवैक्सीन टीके की दो साल से 18 साल के बच्चों में सुरक्षा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने समेत अन्य चीजों का आकलन करने के लिए परीक्षण के दूसरे/तीसरे चरण की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर