कोविड-19 टीका: 'सबको कोरोना वैक्सीन' क्यों नहीं, सरकार ने किया साफ, कही ये अहम बात

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 06, 2021 | 18:02 IST

Covid-19 Vaccine Updates: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों में सभी की चिंता बढ़ा दी है अब सारा जोर बीमारी से बचने से लेकर बचाव के लिए टीकाकरण पर है सरकार ने इस बारे में अहम जानकारी दी है।

 Covid-19 vaccine Why did not everyone get corona vaccine government clarified
मांग की जा रही है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन सभी के लिए क्यों नहीं? 

मुख्य बातें

  • देश में पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया
  • जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है
  • मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं

देश में अभी 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन हो रहा है वहीं इस बीच मांग की जा रही है कि कोविड-19 वैक्सीनेशन सभी के लिए क्यों नहीं? इसको लेकर दिल्ली समेत कुछ राज्य केंद्र सरकार से मांग कर रहे हैं कि कोविड वैक्सीन फॉर आल (Covid Vaccination for All) किया जाए।

दिल्ली सरकार का दावा है कि फिलहाल दिल्ली में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है, साथ ही दिल्ली सरकार ने केन्द्र से ये अपील की है कि जल्द ही सभी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति दे देनी चाहिये ताकि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

वहीं इस मामले पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तर्क देते हुए बात रखी है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लोग कई लोग पूछते हैं कि हमें सभी के लिए टीकाकरण क्यों नहीं खोलना चाहिए। इस तरह के टीकाकरण अभियान के दो उद्देश्य हैं - मौतों को रोकना और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की रक्षा करना। इसका उद्देश्य उन लोगों को वैक्सीन का प्रबंध करना नहीं है जो इसे चाहते हैं, बल्कि उन्हें मिले जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों का हुआ Vaccination

गौरतलब है कि मंगलवार को भारत में एक दिन में कोविड-19 के 96,982 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,26,86,049 हो गई। वहीं देश में पिछले 24 घंटों में 43 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया गया जो अब तक एक दिन में दी गई खुराकों के लिहाज से सर्वाधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक टीकों की कुल 8,31,10,926 खुराक दी जा चुकी हैं।

IMA ने कहा 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी जाए

देश भर में कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है. इसे देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम में तेजी लाई जाए और 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दी जाए। 

गौर हो कि इस समय केंद्र सरकार ने 45 वर्ष की उम्र के अधिक के सभी शख्स को कोरोना वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है और 1 अप्रैल से 45 वर्ष की उम्र के लोग अपनी नजदीकी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिए कोरोना वैक्सीन की डोज लगवा सकते हैं।वहीं दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का रात्रि कर्फ्यू लगा दिया है। यह नाइट कर्फ्यू रात 10  बजे से 30 अप्रैल की सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा। 
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर