Chhattisgarh: बोरवेल में गिरे मासूम को बचाने की कोशिशें पिछले 43 घंटों से जारी, अब रोबोट से चला रहा रेस्क्यू

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बोरवेल से 11 साल के बच्चे को बचाने के लिए रोबोट की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है। जांजगीर-चांपा जिले में शुक्रवार को बच्चा खेलते समय बोरवेल में गिर गया था।

Chhattisgarh Efforts to save the boy who fell in the borewell continue for the last 43 hours now the rescue is running by robot
बोरवेल में गिरे मासूम को बचाने की कोशिशें जारी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बोरवेल में गिरे मासूम को बचाने की कोशिशें जारी
  • रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 43 घंटे से लगातार जारी
  • अब रोबोट से चला रहा रेस्क्यू

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में शुक्रवार को 80 फुट गहरे बोरवेल में गिरे 11 साल के बच्चे राहुल साहू को बचाने के लिए अब गुजरात की रोबोट टीम को लगाया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 43 घंटे से लगातार जारी है। राहुल अब खुद बाल्टी से पानी भरने में मदद कर रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि राहुल साहू को सकुशल बोरवेल से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। जो भी संभव प्रयास किए जा सकते हैं, किए जा रहे हैं। गुजरात से रोबोट टीम भी पहुंच चुकी है। हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ईश्वर से बच्चे के लिए प्रार्थना करें।

रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 43 घंटे से लगातार जारी

इससे पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा था कि सूरत में विशेष रोबोट की एक टीम को बचाव अभियान में लगाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के रहने वाले महेश अहीर ने ट्वीट कर कहा कि उनका आविष्कार राहुल को बचाने में मदद कर सकता है। बच्चे को बचाने में उनकी सहायता के लिए राज्य सरकार ने उनसे संपर्क किया है। 

Punjab: होशियारपुर में बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की मौत, 9 घंटे तक चला रेस्क्यू ऑपरेशन

मुख्यमंत्री ने राहुल के नाना-नानी और रोबोटिक्स विशेषज्ञों से की बात

मुख्यमंत्री ने राहुल के नाना-नानी और रोबोटिक्स विशेषज्ञों से भी बात की और स्थिति का जायजा लिया। जिला कलेक्टर ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को स्थिति से अवगत करा दिया है और वह अधिकारियों से लगातार अपडेट ले रहे हैं। पत्थर के एक बड़े टुकड़े के चलते बचाव दल सुरंग नहीं खोद पा रहा है। हैंड कटर ड्रिल मशीनों की कमी से रॉक ब्रेकर से पत्थरों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने का काम और भी मुश्किल हो रहा है। भारी मशीनरी और रॉक ब्रेकर लगाए गए हैं और एक रोबोट टीम मौके पर है और बचाव कार्य जारी है। उम्मीद है कि लड़के को निकालने में अभी और कई घंटे लगेंगे।

सेना, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें सैकड़ों पुलिस और प्रशासन कर्मियों के साथ मौके पर मौजूद हैं। जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार राहुल को भोजन उपलब्ध कराया गया है और उसे एक पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। राहुल साहू शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे मलखरोदा विकास के पिहरिड गांव में अपने घर के पीछे खेलते समय बोरवेल में गिर गया था।

Patna Accident: पटना में घर के बाहर खेलने के दौरान बच्चे की मौत, जिसने सुना रह गया सन्न

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर