'राशन कार्ड' धारकों के लिए खुशखबरी, मोबाइल पर एक क्लिक पर मिलेगी सारी जानकारियां, जानें कैसे

Mera Ration: वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देशभर के 32 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश जुड़ चुके हैं और बाकी राज्यों में भी यह योजना जल्द लागू हो जाएगी।

RATION
इस एप से राशन कार्ड धारक खुद चेक कर सकेंगे कि उनको कितना राशन मिलेगा 

मुख्य बातें

  • इस एप से राशन कार्ड धारक खुद चेक कर सकेंगे कि उनको कितना राशन मिलेगा
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देशभर के 32 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश जुड़ चुके हैं
  • इससे राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिल जाएगी

भारत सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड धारकों के लिए भारत में ‘Mera Ration’ नाम से मोबाइल एप (Mobile App) लॉन्च किया है, जिसमें जरूरतमंद गरीब परिवार के लोगों को नजदीकी फेयर प्राइज शॉप के साथ ही राशन कार्ड में अपनी स्थिति और राशन कार्ड धारकों को मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

जिस पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के लाभार्थी खुद यह चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा, राशन कार्ड होल्डर्स अगर अपना निवास स्थान बदलकर नई जगह जाते हैं, तो वहां भी वह अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि नजदीक में फेयर प्राइस शॉप कहां है और वहां कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा रही हैं। 

राशन कार्ड धारक खुद चेक कर सकेंगे कि उनको कितना राशन मिलेगा

इस एप से राशन कार्ड धारक खुद चेक कर सकेंगे कि उनको कितना राशन मिलेगा इस एप का फायदा खासतौर वे प्रवासी लोग कर सकेंगे, क्योंकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले सकेंगे।

प्रवास पर जाने वाले लाभार्थियों को इस एप के जरिए यह मालूम करना आसान हो जाएगा कि उनके आसपास सार्वजनिक वितरण प्रणाली ( पीडीएस) के तहत संचालित राशन की कितनी दुकानें हैं और कौन सी दुकान उनके सबसे ज्यादा करीब है.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना देशभर में लागू होने की समयसीमा 31 मार्च 2021 है, लेकिन दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में अब तक यह योजना लागू नहीं हो पाई है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर