Battle For Uttar Pradesh: 2022 में कौन जीतेगा उत्तर प्रदेश? इस सर्वे के नतीजों से BJP होगी खुश

देश
बीरेंद्र चौधरी
बीरेंद्र चौधरी | न्यूज़ एडिटर
Updated Jul 18, 2021 | 16:14 IST

अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बीच टाइम्स नाउ- सी वोटर के एक पोल में दिलचस्प रूझान सामने आए हैं।

Battle For Uttar Pradesh Who will win UP Election in 2022
2022 में कौन जीतेगा उत्तर प्रदेश? इस सर्वे से BJP होगी खुश 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश में अगले साल होने है विधानसभा के चुनाव
  • टाइम्स नाउ- सी वोटर के प्री पोल सर्वे में योगी अब भी पंसदीदा सीएम कैंडिडेट
  • सर्वे की मानें तो असली मुकाबला सपा और बीजेपी के बीच होने के आसार

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधान सभा का चुनाव अगले वर्ष फरवरी मार्च 2022 में होगा लेकिन चुनावी दंगल अभी से शुरू हो चूका है। उसी दंगल के बीच 15 जुलाई को टाइम्स नाउ सी - वोटर ने उत्तर प्रदेश में एक पोल किया जिसका सैंपल साइज 4350 है और उसी पोल ट्रैकर के 5 सवाल बताएँगे कि यदि आज चुनाव हो तो कौन जीतेगा उत्तर प्रदेश।

पहला सवाल, उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा मुद्दा क्या है?

बेरोजगारी    58.1%
महंगाई    10%
सड़क बिजली पानी 8.4%
सरकारी कार्य में भ्रष्टाचार 5.4%
लॉ एंड आर्डर  4.7%
शिक्षा व्यवस्था    4.5%
कोरोना महामारी 3.6%
सीएए /एनआरसी   1.8%
अन्य      3.5%

आंकड़े बता रहे हैं कि आज की तारीख में उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है।  दूसरे नंबर पर महंगाई है और कोरोना महामारी सातवें नंबर पर है। 

दूसरा सवाल, योगी सरकार के परफॉरमेंस को आप कैसे देखते हैं?

गुड    35.3%
एवरेज    22.6%
पुअर    42.1%

आंकड़े कह रहे हैं कि उत्तर प्रदेश की आम जनता में से 35 फीसदी लोग योगी सरकार के परफॉरमेंस से खुश है जबकि 42 फीसदी लोग नाखुश हैं। लेकिन 22 फीसदी लोग योगी सरकार को एवरेज मान रहे हैं। गुड और एवरेज को मिला दें तो आंकड़ों से स्पष्ट हो रहा है कि अधिकतर लोग सरकार से खुश हैं।

तीसरा सवाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के परफॉरमेंस को आप कैसे देखते हैं?

गुड    37.1%
एवरेज    23.4%
पुअर    39.5%

आंकड़ों से स्पष्ट हो रहा है कि उत्तर प्रदेश की 37 फीसदी जनता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के परफॉरमेंस से खुश हैं साथ ही 23 फीसदी लोग मुख्यमंत्री को औसत दर्जे में रख रहे हैं जबकि 39 फीसदी लोग मुख्यमंत्री योगी के परफॉरमेंस से खुश नहीं हैं।   

चौथा सवाल, आपके हिसाब से उत्तर प्रदेश में बेस्ट सीएम कैंडिडेट कौन हैं?

योगी आदित्य नाथ बीजेपी 42.2%
अखिलेश यादव एसपी   32.2%
 मायावती बीएसपी    17%
प्रियंका गाँधी कांग्रेस    2.9%
जयंत चौधरी आरएलडी   1.2%
अन्य  4.5%

ये आंकड़े मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के लिए सकून देने वाले हैं कि उत्तर प्रदेश की 42 फीसदी जनता योगी आदित्यनाथ को बेस्ट सीएम कैंडिडेट मानती है जबकि अखिलेश यादव दूसरे नंबर पर हैं और उनका अप्रूवल रेटिंग 32 फीसदी है यानी 10 फीसदी का अंतर।  कांग्रेस और प्रियंका गाँधी के लिए आंकड़े चौंकाने वाले हैं क्योंकि प्रियंका गाँधी का अप्रूवल रेटिंग सिर्फ और सिर्फ लगभग 3 फीसदी है। 

पाँचवाँ और असली सवाल, कौन जीत रहा है उत्तर प्रदेश?

बीजेपी 43.1%
 एसपी     29.6%
बीएसपी  10.1%
कांग्रेस  8.1%
हंग असेंबली   3.1%
अन्य  3.2%
कह नहीं सकते 2.8%

मुद्दे की बात बात काअसली सवाल यही है और आंकड़े साफ़ साफ़ कह रहे हैं कि बीजेपी योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में फिर से सत्ता में वापस आ रही है।  यानी उत्तर प्रदेश की 43 फीसदी जनता कह रही है कि बीजेपी फिर से चुनाव जीतेगी।  एसपी अखिलेश यादव के नेतृत्व में फिर से दूसरे नंबर की पार्टी बनी रहेगी और मायावती की पार्टी बीएसपी पहले की तरह ही तीसरे नंबर बनी रहेगी।  प्रियंका गाँधी के नेतृत्व में कांग्रेस न ऊपर न नीचे बल्कि चौथे नंबर पर बरकरार है यानी प्रियंका मॉडल भी फेल। 

टाइम्स नाउ सी - वोटर पोल ट्रैकर के हिसाब से मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में बीजेपी लगातार दूसरी बार  सत्ता में वापस आ रहे हैं।  अखिलेश, मायावती और प्रियंका सबके सब फेल होते दिखाई दे रहे हैं। एक बात बताना बड़ा जरुरी है कि ये टाइम्स नाउ सी -वोटर पोल ट्रैकर का अनुमान है न कि असली परिणाम और असली परिणाम के लिए इंतज़ार करना होगा फरवरी मार्च 2022 का।  चलिए करते हैं इंतज़ार।   

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर