यति नरसिंहानंद के खिलाफ होगी अवमानना की कार्यवाही, अटॉर्नी जनरल ने दी मंजूरी

देश
भाषा
Updated Jan 21, 2022 | 21:07 IST

धर्म संसद में भड़काऊ बयान के बाद सुर्खियों में आए यति नरसिंहानंद के खिलाफ अटॉनी जनरल केके वेणुगोपाल ने अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की मंजूरी दे दी है। यति नरसिंहानंद के खिलाफ यह कार्रवाही संविधान और सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ टिप्‍पणी को लेकर की जाएगी।

यति नरसिंहानंद के खिलाफ होगी अवमानना की कार्यवाही, अटॉर्नी जनरल ने दी मंजूरी
यति नरसिंहानंद के खिलाफ होगी अवमानना की कार्यवाही, अटॉर्नी जनरल ने दी मंजूरी  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली : अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने संविधान और उच्चतम न्यायालय के विरुद्ध कथित तौर पर टिप्पणी के लिये धर्म संसद के नेता यति नरसिंहानंद के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की शुक्रवार को मंजूरी दे दी।

एक सामाजिक कार्यकर्ता शची नेल्ली ने यति नरसिंहानंद के एक साक्षात्कार में दिये गये बयानों की पृष्ठभूमि में उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने की मांग को लेकर अटॉर्नी जनरल को पत्र लिखा था, जिसके जवाब में यह सहमति प्रदान की गयी है। संबंधित साक्षात्कार गत 14 जनवरी को ट्विटर पर वायरल हो गया था।

अदालत की अवमानना अधिनियम की धारा 15 के तहत उच्चतम न्यायालय के समक्ष आपराधिक अवमानना का मामला शुरू करने के लिए अटॉर्नी जनरल या सॉलिसिटर जनरल की अनुमति पूर्व शर्त है।

धर्म संसद हेट स्‍पीच केस में यति नरसिंहानंद गिरफ्तार, जितेंद्र त्‍यागी के बाद मामले में दूसरी गिरफ्तारी

एजी ने कहा, 'मैंने पाया है कि यति नरसिंहानंद की ओर से दिया गया बयान आम नागरिकों की नजर में शीर्ष अदालत के प्राधिकार को कम करने का सीधा प्रयास है। यह निश्चित तौर पर भारत के सर्वोच्च न्यायालय की अवमानना है। मैं तदनुसार, उच्चतम न्यायालय की आपराधिक अवमानना के लिए मुकदमा शुरू करने की अनुमति देता हूं।'

हरिद्वार में आयोजित 'धर्म संसद' में मुस्लिम-विरोधी नफरती भाषण को लेकर उत्तराखंड पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद से नरसिंहानंद हिरासत में हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर