Coronavirus Vaccine Dry Run: आज देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन,116 जिलों में 259 जगहों का किया गया चुनाव

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज से पूरे देश में शुरू होगा। इससे पहले चार राज्यों में ड्राई रन के सकारात्मक नतीजे सामने आए थे।

Corona Vaccine Dry Run: कोविशील्ड को एसईसी से सशर्त मंजूरी के बीच पूरे देश में ड्राई रन की शुरुआत
कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारी 

मुख्य बातें

  • शनिवार 2 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
  • चार राज्यों में सकारात्मक नतीजों के बाद केंद्र सरकार का फैसला
  • कोविशील्ड वैक्सीन को सर्च एक्सपर्ट पैनल ने सशर्त मंजूरी दी।

 नई दिल्ली। पूरे देश के लिए शनिवार का दिन अहम है। आज से हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसे बिना किसी बाधा के संपन्न कराने के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार को समीक्षा बैठक की थी और बेहतर क्रियान्वयन के लिए टीम गठित की गई। सभी राज्यों में  डीएम, स्वास्थ्य टीम और दूसरे प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। बेहतर समन्वय के लिए पुलिस तैनाती का भी फैसला किया गया है। इस अभियान के लिए राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों की भी मदद ली जा रही है। पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके  नतीजे सकारात्मक आए थे। 



दिल्ली में तीन जगहों पर ड्राई रन

दिल्ली में तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा। इस खास उद्देश्य के लिए तीन जिलों के तीन सेंटरों को चुनाव किया गया है। दक्षिण पश्चिम जिले में द्वारका का वेंकटेश्वर हॉस्पिटल, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी और इसके साथ शाहदरा में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा है। तीनों सेंटर्स में 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान की जाएगी जिन पर टेस्ट किया जाएगा।दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं। 

यूपी में  इन जगहों पर ड्राई रन

सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। यहां पर  प्रतिदिन 100 वैक्सीनेशन के लक्ष्य के लिए किया जाएगा। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन को अंजाम दिया जाएगा। 

कर्नाटक में भी ड्राई रन
​कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों  बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलबुर्गी, मैसूरु और शिवमोगा जिले शामिल हैं। तीन लेवल पर ड्राई रन होगा। इसका अर्थ यह है कि हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर स्तर पर किया जाएगा।

केरल में भी होगा ड्राई रन परीक्षण
केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने ड्राई रन को लेकर कहा कि शनिवार को सुबह 9 से 11 बजे तक राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए अब तक तीन लाख लोगों का पंजीकरण हो चुका है।

झारखंड के इन जिलों में ड्राई रन
झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। वैक्सीनेशन के इस अभियान में 7000 स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना वैक्सीन से संंबंधित ऐहतियातों पर पूरी तरह जोर है। 

जम्मू-कश्मीर के तीन जिले चुने गए
दूसरे राज्यों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सोमवार को राज्य के तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होना है। जम्मू संभाग के एक जिले जम्मू और कश्मीर घाटी के दो जिलों श्रीनगर,कुलगाम में ड्राई रन होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर