ताजा खबर, 6 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 6 जून की प्रमुख खबरें।

Taza khabar 6 June 2020, Hindi latest news
ताजा खबर, 6 जून, 2020 की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: भारत चीन के बीच 6 जून को यानी आज सीमा पर तनाव करने के लिए वार्ता करने का दिन है, इससे पहले सैन्य और राजनीतिक स्तर पर कई दौर के बातचीत विफल रही है। इस बीच लद्दाख पर एक फिर नजर टिकी हुई हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। यहां पढ़ें शनिवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

Coronavirus Updates: देश में कोरोना वायरस महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। अनलॉक-1 के दौरान संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल देखा गया है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:
कोरोना वायरस समाचार 6 जून: महामारी और लॉकडाउन से जुड़े ताजा लाइव अपडेट

भारत में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारत में स्पेन को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में बुरी तरह से प्रभावित पांचवां देश बन गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: कोविड-19 मामलों की संख्या में भारत ने स्पेन को पछाड़ा, बना पांचवां सबसे प्रभावित देश

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के भतीजे पर टोल कर्मचारियों के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने केस दर्ज किया है।

पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के भतीजे ने की टोल कर्मचारियों से मारपीट, दर्ज हुआ केस

दिल्ली से सटे नोएडा में एक दर्दनाक मामला सामने आया है जहां 8 महीने की गर्भवती महिला अस्पतालों के चक्कर लगाती रही है और अंत में एंबुलेंस में ही उसकी मौत हो गई।

पढ़ें पूरी खबर: Noida: 13 घंटे तक दर्द से तड़पती रही गर्भवती महिला, अस्पतालों के चक्कर लगाते-लगाते एंबुलेंस में तोड़ा दम

एक अमेरिकी पत्रकार ने कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं और अब एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इमरान खान ने पत्रकार से शारीरिक संबंध बनाने की पेशकश की थी

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी पत्रकार के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे पाकिस्तानी PM इमरान खान! VIDEO

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के समर्थन में आए माइकल होल्डिंग। उन्‍होंने कहा कि विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने 2019 विश्‍व कप में इंग्‍लैंड के खिलाफ जीतने के लिए पूरा जोर लगाया।

पढ़ें पूरी खबर: एमएस धोनी हर हाल में इंग्‍लैंड के खिलाफ 2019 वर्ल्‍ड कप का मैच जीतना चाहते थे: होल्डिंग

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ने विशाखापत्तनम जासूसी मामले में आतंक के वित्तपोषण के एक साजिशकर्ता को शनिवार को गिरफ्तार किया।

पढ़ें पूरी खबर: नौसेना जासूरी केस: पत्नी के बाद अब पति भी NIA की गिरफ्त में, ISI तक पहुंचाई गई थी संवेदनशील जानकारी

भारत और चीन के बीत चीन की तरफ मोल्डो में उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता हुई। बातचीत के बाद लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर वापस लेह लौट चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर: India China standoff: मोल्डो में दोनों पक्षों में उच्चस्तरीय बातचीत संपन्न, पिक्चर अभी बाकी

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के खिलाफ अरविंद केजरीवाल सरकार ने एफआईआर दर्ज कराई कराते हुए महामारी ऐक्ट के तहत केस दर्ज किया है।

पढ़ें पूरी खबर: केजरीवाल सरकार ने गंगाराम अस्पताल के खिलाफ दर्ज कराई FIR, ICMR नियमों की अनदेखी का है आरोप

 अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद नस्लीय भेदभाव पर बहस एक बार फिर शुरू हो गई है। अमेरिका में नस्लीय हिंसा की जड़ें काफी गहरी हैं।

पढ़ें पूरी खबर: जॉर्ज फ्लॉयड की मौत, अमेरिकी समाज में काफी गहरी हैं नस्लभेद की जड़ें

सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने की अनुमति दी हो। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखकर लोग भी घर से बाहर निकलने में संकोच कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Unlock 1: लॉकडाउन में मिली छूट के बावजूद भी इमाम ने मस्जिद खोलने से किया इंकार, जानिए वजह

उत्तर प्रदेश के 25 स्कूलों में एक साथ नौकरी करने का फर्जीवाड़ा करने वाली शिक्षिका अनामिका शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी शिक्षिका को कासगंज पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया। 

पढ़ें पूरी खबर: 25 स्कूलों में नौकरी करने वाली महिला टीचर गिरफ्तार, 13 महीने में कमाए 1 करोड़ रुपए

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक गर्भवती गाय को किसी ने विस्फोटक गोला खिला दिया, जिससे उसे काफी चोट आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पढ़ें पूरी खबर: मानवता फिर शर्मसार, हिमाचल प्रदेश में केरल जैसी घटना, गर्भवती गाय को खिलाया विस्फोटक, हुई बुरी तरह घायल

Amul twitter account Ban: भारतीय कंपनी अमूल के चीन के खिलाफ एक क्रिएटिव विज्ञापन दिखाने पर ट्विटर पर उसके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को बैन कर दिया गया।
पढ़ें पूरी खबर: चीन के खिलाफ उठाई आवाज तो ट्विटर ने बैन किया अमूल का अकाउंट, फिर पीछे यूं खीचने पड़े कदम

Delhi Hospitals: दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने नोटिस जारी कर कहा है कि अस्पताल को किसी भी हल्के या एसिप्टोमैटिक कोरोना मरीज को अस्पताल में भर्ती करने के 24 घंटे के अंदर डिस्चार्ज करना होगा।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली सरकार का आदेश- बिना लक्षण वाले कोरोना रोगियों को 24 घंटे के अंदर अस्पताल से डिस्चार्ज करें

TRAI SMS Rules: भारतीय दूरसंचार नियामक (ट्राई) के एक नियम में बदलाव करने के बाद अब रोजाना 100 एसएमएस फ्री देने की सुविधा बंद की जा सकती है।
पढ़ें पूरी खबर: अब टेलीकॉम कंपनियां बंद कर सकती हैं फ्री मिलने वाली ये सेवा, TRAI ने बदला नियम

George Floyd death: अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस याताना से मौत के बाद प्रदर्शनों का दौर जारी है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को आश्रय मुहैया कराने वाले भारतवंशी राहुल दुबे ने उस खौफनाक मंजर को याद किया है।
पढ़ें पूरी खबर: 'वो किसी नरसंहार से कम नहीं था', US में प्रदर्शनकारियों को पनाह देने वाले भारतवंशी ने बयां किया खौफनाक मंजर

Arvind Kejriwal on Delhi hospitals: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ हॉस्पिटल बेड्स की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं। मैं उनको चेतावनी देना चाहता हूं ऐसे हॉस्पिटल को बख्शा नही जाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: कोविड 19 के रोगियों को एडमिट नहीं करने वाले अस्पतालों को केजरीवाल की चेतावनी- बख्शा नहीं जाएगा

भारत-चीन सीमा क्षेत्र में विवाद के बीच दोनों देशों के अधिकारी आपसी संपर्क में हैं। इस बीच सेना की ओर से अपील की गई है कि इस मामले में किसी तरह के कयास न लगाए जाएं।
पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन सीमा विवाद पर सैन्‍य कमांडर्स की बैठक के बीच सेना का अहम बयान, कयास से बचें

Jyotiraditya scindia on twitter profile: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कुछ लोगों की आदत सी बन गई है कि वो उनके बारे में अफवाह फैलाते रहते हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Jyotiraditya scindia ने ट्विटर प्रोफाइल में बदलाव से किया इंकार, बोले- यह महज अफवाह

India-China border dispute: भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी विवाद पर चीनी मीडिया ने कहा है कि भारत को चीन पर रणनीतिक श्रेष्ठता का भ्रम है। उसे अमेरिका या मीडिया के उकसावे में नहीं आना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: चीनी मीडिया के बोल- भारत को हुआ रणनीतिक श्रेष्ठता का भ्रम, न आए अमेरिका के उकसावे में

WHO advice on face masks : दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने फेसमास्क लगाने को लेकर अपनी सलाह में बदलाव किया है। साथ ही इसे लेकर आगाह भी किया है।
पढ़ें पूरी खबर: कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने फेसमास्‍क को लेकर बदली सलाह, किया आगाह

UP PCS Pre Exam Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने तीन पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: UPPSC PCS Exam Postponed: अब 21 जून को नहीं होगी यूपी पीसीएस 2020 की प्रारंभिक परीक्षा

Worship Places to open on June 8: देशभर में सभी धार्मिक स्‍थल 8 जून से खुल रहे हैं, लेकिन इस बार हर जगह श्रद्धालुओं को बदले-बदले माहौल में अपने अराध्‍य की पूजा-अर्चना करनी होगी।
पढ़ें पूरी खबर: मंदिरों में अब बदला-बदला होगा दर्शन का तरीका, माथे पर नहीं लगेगा तिलक न छिड़का जाएगा गंगा जल

लॉकडाउन पर बनाई गई फिल्मकार भारतबाला की डॉक्यूमेंट्री 'उठेंगे हम' कटु सत्य की झलक दिखाने के साथ-साथ लोगों को एक सकारात्मक संदेश देती है। डॉक्यूमेंट्री आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।
पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन की कटु सच्चाई की झलक दिखाती है भारतबाला की डॉक्यूमेंट्री 'उठेंगे हम'

Prayagraj news: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक दारोगा ने सब्जी बेचने वालों की सब्जियों पर अपनी जीप चला दी। इसका वीडियो भी सामने आया है। इसके लिए दारोगा को सस्पेंड किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: प्रयागराज: गुस्साए दारोगा ने सब्जियों की दुकान पर चला दी जीप, हुआ सस्पेंड, देखें VIDEO

Rahul Gandhi on Lockdown: लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर इस पर सवाल उठाए हैं और भारत की तुलना करते हुए चार यूरोपीय देशों का ग्राफ भी शेयर किया है।
पढ़ें पूरी खबर: राहुल गांधी ने लॉकडाउन को लेकर फिर उठाए सवाल, शेयर किया यूरोपीय देशों का ग्राफ

भारत और चीन के बीच सीमा पर लगातार तनाव बना हुआ है जिसे एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है। तनाव को खत्म करने के लिए तमाम कोशिशें हो रही हैं लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिल सकी है। लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कॉर्प्स कमांडर हैं जिन्हें भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा तनाव को खत्म करने का अहम टास्क मिला है।
पढ़ें पूरी खबर: जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, जो आज करेंगे सीमा विवाद पर चीनी समकक्ष से वार्ता

Aaj ka Rashifal (Horoscope Today): मेष राशि वाले हेल्थ के प्रति लापरवाही न करें। जॉब में तनाव से बचे कर्क राशि के जातक। सिंह राशि वाले भाषा व क्रोध पर संयम रखने। जानें 06 जून का राशिफल।
पढ़ें पूरी खबर: Horoscope Today 06 June: मकर राशि वाले व्यवसाय में प्रगति करेंगे, इस राशि के जातक करें सुन्दरकाण्ड का पाठ

Ajinkya Rahane Birthday Special: भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का आज 32वां जन्मदिन है। आइए जानते हैं मुंबई के इस शानदार बल्लेबाज के बारे में 10 खास बातें।
पढ़ें पूरी खबर: Birthday Special: 32 साल के हुए अजिंक्य रहाणे, जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें

Today in History: 6 जून का दिन इतिहास के पन्नों में कई मतहत्वपूर्ण घटनाओं को समेटे हुए हैं। आज ही के दिन छत्रपति शिवाजी महाराज का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था।
पढ़ें पूरी खबर: 6 June History: आज ही के दिन हुआ था छत्रपति शिवाजी महाराज का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक

Chandra Grahan 2020, Lunar Eclipse June 2020: ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि के दिन रात 11 बजकर 16 मिनट पर चंद्र ग्रहण शुरू हुआ। यह चंद्र ग्रहण इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण था।
पढ़ें पूरी खबर: Chandra Grahan 2020: साल का दूसरा चंद्रगहण, चांद को निहारने छतों पर पहुंचे लोग

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर