ताजा खबर, 5 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 5 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 5 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

 aaj ki taza khabar 5 February 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 5 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : किसान आंदोलन के समर्थन के लिए 'टूल किट' मामले में दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल करेगी। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेट टिकैत ने कहा कि वे इन अंतरराष्ट्रीय हस्तियों को नहीं जानते। चीन ने अपने यहां बंदरगाहों पर गत सितंबर से फंसे मालवाहक जहाजों के भारतीय क्रू मेंबर्स को रिहा करने के लिए तैयार हो गया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने म्यांमार की नेता आंग सान सू की और अन्य नेताओं को रिहा करने की अपील की है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है और उस लड़ाई को ना सिर्फ सरकारी प्रयास बल्कि देश की वैज्ञानिक शक्ति भी आगे बढ़ा रही है। इस समय देश में भारत बायोटेक के कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है।

Covid Vaccination: भारत के खाते में एक और कामयाबी, मात्र 21 दिन में 50 लाख से अधिक टीकाकरण

दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीदना अब किफायती होगा। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्‍ली सरकार ने यहां रिहायशी, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी के सर्किल रेट कम करने की घोषणा की है, जिससे दिल्‍ली में प्रॉपर्टी की कुल कीमतों में कमी आने की उम्‍मीद की जा रही है। 

दिल्‍ली में घर खरीदना होगा अब किफायती, केजरीवाल सरकार ने कम किए प्रॉपर्टी पर सर्किल रेट

जम्मू-कश्मीर सरकार ने करीब डेढ़ साल बाद 4जी सेवा बहाल कर दिया है। बता दें कि इंटरनेट सर्विस को बहाल करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी।
4G Service in Jammu Kashmir: करीब 18 महीने बाद जम्मू-कश्मीर में 4जी सेवा बहाल, गुड न्यूज

पश्चिम बंगाल में 6 फरवरी से बीजेपी परिवर्तन रथ यात्रा की आगाज करने जा रही है लेकिन अभी तक पुलिस की तरफ से हरी झंडी नहीं मिली है जिसके बाद सियासत गरमा गई है।
BJP Parivartan Rathyatra: क्या बीजेपी की परिवर्तन रथ यात्रा से बदल जाएगा 'ममता' राज, बड़ा सवाल

कृषि कानूनों और किसान आंदोलन के संबंध में लोकसभा में अलग से चर्चा कराए जाने के संबंध में गतिरोध बरकरार है।
लोकसभा में बहस के लिए पक्ष-विपक्ष दोनों तैयार फिर भी नहीं बन रही बात, आखिर क्यों

किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि चक्का जाम से दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड आजाद रहेंगे।
दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में 6 फरवरी को चक्का जाम नहीं करेंगे किसान, राकेश टिकैत का ऐलान

जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकी गतिविधियों में वांछित जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी को दिल्‍ली में गिरफ्तार किया गया है। वह पाकिस्‍तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के लिए धन जुटाने का काम करता था
कतर से निर्वासित जैश आतंकी दिल्‍ली में गिरफ्तार, पाकिस्‍तानी आकाओं के लिए जुटाता था धन

कृषि कानूनों पर चर्चा के दौरान खून की खेती पर जबरदस्त वाद विवाद हुआ। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जहां कांग्रेस को घेरा वहीं दिग्विजय सिंह ने बीजेपी को गोधरा की याद दिला दी।
राज्यसभा में सियासी शब्दों के जरिए तू तू मैं मैं, कृषि कानून के पक्ष और विपक्ष में दिलचस्प दलील

किसानों संगठनों के शनिवार के देशव्यापी तीन घंटे के 'चक्का जाम' को लेकर देश भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जा रही है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ये 'चक्का जाम' दिल्ली में नहीं होगा। 

Chakka Jam: दिल्ली में कल 'चक्का जाम' नहीं, फिर भी अलर्ट पर दिल्ली पुलिस, सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त 

सान आंदोलन का समर्थन करने पर पूर्व एडल्ट स्टार मिया खलीफा के खिलाफ दिल्ली में गुरुवार को यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के लोगों ने प्रदर्शन किया। 

'अभी भी किसानों के साथ हूं', अपने खिलाफ हुए प्रदर्शन तो मिया खलीफा ने किया एक और ट्वीट

सीमा पर देश की सुरक्षा में तैनात एक जवान जब अपनी 17 साल की सेवा पूरी कर अपने गांव लौटा तो उसका इस तरह से स्वागत हुआ कि जिसकी जवान ने भी कल्पना नहीं की थी।

सेना से रिटायर होकर लौटा फौजी, तो गांव वालों ने स्वागत में बिछा दी अपनी हथेलियां [VIDEO]

कांग्रेस को 2019-20 में 139 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा मिला था। पार्टी के सदस्यों की बात करें तो वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पार्टी कोष में सबसे अधिक तीन करोड़ रुपये का योगदान दिया। 

2019-20 में कांग्रेस को मिला 139 करोड़ से अधिक चंदा, सिब्बल ने दिए 3 करोड़, तो BJP के सिंधिया ने ₹ 54 हजार

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड-अमेरिका फेडरेडन ऑफ टेलिविजन एंड रेडियो ऑर्टिस्ट (एसएजी-एएफटीआरए) से इस्तीफा दे दिया है। 

स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड को ट्रंप ने सुनाई खरी-खोटी, इस्तीफा देकर बोले 'आपने मेरे लिए कुछ भी नहीं किया'

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले पर पर हुई हिंसा का एक नया वीडियो सामने आया है।  इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लाल किले पर मौजूद प्रदर्शनकारियों के पास किस तरह के हथियार थे।

'जल्द करो, तिरंगा उतार दो..चला गोली', लाल किले पर हुई हिंसा का नया वीडियो आया सामने [VIDEO]

किसान आंदोलन का मुद्दा बजट सत्र के दौरान गरमाया हुआ है। इसकी झलक रोजाना दोनों सदनों में देखने को मिल रही है। गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में सत्ता एवं विपक्ष के बीच तीखी बहस देखने को मिली।

Budget Session : किसान आंदोलन पर विपक्ष हमलावर, मिश्रा बोले-ऐसी सुरक्षा तो पाक सीमा पर भी नहीं

बदलते समय के साथ युद्ध के तौर-तरीके बदल रहे हैं। माना जाता है कि आने वाला समय साइबर और स्पेस युद्ध का होगा। यानि जिसके पास जितनी उन्नत तकनीकी होगी वह देश युद्ध लड़ने में उतना ही महारथी होगा।

भविष्य के युद्ध के लिए तैयार हो रहा भारत, युद्ध की शक्ल बदल देगा HAL का धातक वॉरियर ड्रोन

आतंकियों के पनाहगार पड़ोसी देश पाकिस्तान की हालत किसी से छिपी नहीं है। आपको याद होगा कि कैसे 2 मई 2011 को अमेरिकी सैनिक एक स्पेशल ऑपरेशन के तहत पाकिस्तान के ऐबटाबाद शहर में दाखिल हुए और अल कायदा के सरगना के ओसामा बिन लादेन को मारकर साथ ले गए। 

अमेरिका, भारत और अब ईरान, जानिए कैसे पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक कर अपने सैनिक छुड़ा ले गया ईरान

किसान आंदोलन को समर्थन देकर पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग सुर्खियों में हैं। किसान आंदोलन से जुड़े 'टूलकिट' मामले में उनकी खूब चर्चा हो रही है। पहले रिपोर्ट आई कि 'टूलकिट' मामले में दिल्ली पुलिस ने उनके किलाफ एफआईआर दर्ज की है 

कौन हैं ग्रेटा थनबर्ग, कम उम्र में पर्यावरण एक्टिविस्ट के रूप में दुनिया में बनाई पहचान 

पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग द्वारा किसान आंदोलन के समर्थन में किए गए एक टूलकिट ट्वीट को लेकर बवाल मचा हुआ है।

खुलासा: खालिस्तान समर्थक संगठन ने तैयार की थी ग्रेटा की टूलकिट! भारत की 'योग और चाय' वाली छवि थी निशाने पर

दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने लखनऊ की लेखक, वकील और सामाजिक कार्यकर्ता पौलोमी पाविनी शुक्ला को 'इंडिया 30 अंडर 30 2021' की सूची में शामिल किया है। पत्रिका ने पौलोमी को यह सम्मान देश में अनाथ बच्चों की शिक्षा में उनके योगदान के लिए दिया है।

पौलोमी पाविनी शुक्ला को फोर्ब्स ने किया सम्मानित, 'इंडिया 30 अंडर 30 2021' में दी जगह  

पांच फरवरी का दिन इतिहास में ब्रिटेन से संबंधित एक दिलचस्प घटना से जुड़ा है। दरअसल 1953 में पांच फरवरी के दिन ब्रिटेन में मिठाई पर सालों से लगे नियंत्रित वितरण नियम को खत्म कर दिया गया और बच्चों ने जीभर मिठाइयां खाईं।

5 फरवरी का इतिहास: ब्रिटेन में जब बच्चों ने जीभर मिठाइयां खाईं

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर