ताजा खबर, 18 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 18 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें गुरुवार 18 जून की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 18 june 2020
ताजा और बड़ी खबरें  

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर हालत तनावपूर्ण बने हुए है। इस बीच चीन के खिलाफ देश में विरोध तेज हो चला है। वहीं भारत को 8वीं बार सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य चुना गया है। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यह संख्या साढ़े तीन लाख को पार कर गई है। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

चेन्नई सुपरकिंगस के निलंबित डॉक्टर मधु थोटापिल्लिल ने गुरुवार को अपनी विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट पर बिना शर्त माफी मांगी जिसमें उन्होंने पूर्वी लद्दाख में चीन के सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैनिको की मौत के बाद सरकार का मजाक उड़ाया था। 

चेन्नई सुपर किंग्स के निलंबित डॉक्टर ने अब अपने आपत्तिजनक व विवादित ट्वीट पर माफी मांगी

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को बांद्रा स्थित अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद पुलिस सुशांत के शव को अस्पताल लेकर गई जिसके बाद यह जानकारी सामने आई कि वो पिछले कुछ समय से डिप्रेशन में थे। 

मुंबई पुलिस ने किया खुलासा- 'छ‍िछोरे' एक्‍टर नहीं ले रहे थे डिप्रेशन कम करने की दवाई

हम गुरुवार को जैसे ही लेह हवाईअड्डे से बाहर निकले, हमने देखा कि एक शहर में एक अजीब-सा सन्नाटा पसरा हुआ है - बाजार बंद हैं और अधिकतर लोग कोरोनावायरस महामारी के कारण सड़कों पर नहीं दिख रहे हैं। 

LAC पर जारी गतिरोध के बीच लेह में अनिश्चितता, घबराहट का माहौल 

चीन के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारतीय वायु सेना ने रूस से सुखोई 30 एमकेआई और मिग-29 लड़ाकू विमानों को खरीदने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढ़ें- सीमा पर तनाव के बीच IAF की बड़ी पहल, रूस से खरीदे जाएंगे सुखोई-30 एमकेआई और मिग-29 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला बोला है। पात्रा ने कहा कि राहुल अपने ट्वीट के जरिए पीएम मोदी का अपमान करते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- भाजपा का राहुल गांधी पर निशाना, संबित पात्रा बोले-भारत तीनों 'सी' से जीतेगा

श्रीलंका क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच हुए 2011 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका जानबूझकर हारा, ऐसा दावा किया है श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामगे ने।
पूरी खबर पढ़ें- 'फिक्स था 2011 विश्व कप फाइनल', श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री का सनसनीखेज दावा

कुरुक्षेत्र में 21 जून को सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन नहीं होगा,जिला प्रशासन ने इस बारे में आदेश जारी करते हुए वहां 3 तीन का कर्फ्यू लगा दिया है।
पूरी खबर पढ़ें- Solar Eclipse:इस बार नहीं होगा कुरुक्षेत्र में 'सूर्य ग्रहण मेले' का आयोजन, प्रशासन ने लगाया कर्फ्यू 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिलेगा।
पूरी खबर पढ़ें-  गांव लौटे मजदूरों को मिलेगा रोजगार, साथ में होगा इलाके का विकास- वित्त मंत्री

सोने और चांदी की कीमतों में गुरुवार को भी तेजी जारी रही है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
पूरी खबर पढ़ें- सोना और चांदी के दाम में तेजी जारी, जानिए 18 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का सिलसिला लगातार जारी है। अब सऊदी अरब की वेल्थ फंड पीआईएफ ने 11,367 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की।
पूरी खबर पढ़ें- जियो प्लेटफॉर्म्स में 58 दिनों में 11वां निवेश, जुटाए 115693 करोड़ रुपए, नए निवेशक पीआईएफ

खेल जगत में कामयाबी को छोड़कर पोर्न स्टार बनने वाली रेनी ग्रेसी अब एक बार फिर चर्चा में हैं। दरअसल उन्होंने भारतीय लोगों को आड़े हाथ लेते हुए कुछ गंंभीर आरोप लगाए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- 'अब मुझे भारतीय पसंद नहीं': खिलाड़ी से पोर्न स्टार बनी रेनी ग्रेसी भारतीय लोगों पर भड़कीं

टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उत्‍तर प्रदेश को गारमेंट का हब बनाने की द‍िशा में प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास से 20 लाख रोजगार पैदा होंगे।
पूरी खबर पढ़ें- 20,000 करोड़ से यूपी को गारमेंट हब बनाने की तैयारी में CM योगी

सुशांत सिंह राजपूत के दोस्त ने यह जानकारी दी है कि एक्टर को आर्थिक परेशानी नहीं थी। वो फिल्मों के लिए अच्छी फीस लेते थे और उनके पास अभी फिल्में भी थीं।
पूरी खबर पढ़ें- एक फिल्म के लिए इतने करोड़ फीस चार्ज करते थे सुशांत, दोस्त का खुलासा- नहीं थी पैसों की कमी

कोरोना संकट में पैसों की कमी जूझ रहे लोगों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने राहत देने का एलान किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मई, 2020 तक बैंकों को टर्म लोन की अदायगी के लिए तीन महीने के लिए लोन मोराटोरियम की पेशकश करने की सलाह दी है
EMI moratorium: क्या है EMI मोरेटोरियम, जानिए इसके फायदे और नुकसान

 भारत की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए नेपाल की नेशनल असेंबली ने गुरुवार को भारतीय इलाकों को नए नक्शे में शामिल करने के लिए लाए गए संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। यह संशोधन विधेयक संसद के निचले सदन से पहले ही पारित हो चुका है। अब विधेयक उच्च सदन से पारित हो जाने के बाद इसे हस्ताक्षर के लिए राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के पास भेजा जाएगा। 
नहीं माना नेपाल, संसद में पारित किया भारतीय इलाकों को नए नक्शे में शामिल करने वाला बिल

 भारत और चीन के बीच इन दिनों तनाव चरम पर हैं। सोमवार को चीनी सेना द्वारा छिपकर किए गए हमले में भारतीय आर्मी के 20 जवान शहीद हो गए। इस हिंसक झड़प में चीन की तरफ से भी काफी सैनिकों के हताहत होने की खबर है। चीन की इस कायरान हरकत का देशभर में विरोध हो रहा है। इन सबके बीच केंद्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने लोगों से चीनी खाने का भी बहिष्कार करने की अपील की है।
केंद्रीय मंत्री अठावले बोले- धोखेबाज है चीन, भारत में बंद हो चाइनीज फूड और इन्हें बेचने वाले होटल

लद्दाख में चीन की धोखेबाजी किसी से छिपी नहीं हैं। एक तरफ वह सैन्य स्तर की वार्ता करते रहा और दूसरी तरफ रात के अंधेर में भारतीय सैनिकों पर पीछे से हमला। इन सबके बीच कुछ ताजा सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें साफ दिख रहा है कि बातचीत के दौरान ही चीन ने किस तरह से धोखेबाजी की
India China: गलवान घाटी में चीन की धोखेबाजी की तस्वीरें आई सामने, दिखे सैन्य उपकरण और निर्माण कार्य

कोरोना माहमारी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पुरी में 23 जून को होने वाली भगवान जगन्नाथ रथयात्रा पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर हम कोरोना महामारी के बीच इसकी इजाजत देगे तो भगवान जगन्नाथ भी हमे माफ़ नहीं करेंगे। 
सुप्रीम कोर्ट ने पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा पर लगाई रोक, जज बोले- ...भगवान भी नहीं करेंगे माफ

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्रों को लंबे समय से इसका इंतजार था। रिजल्ट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। इस परीक्षा में 76 प्रतिशत से अधिक छात्र सफल हुए हैं।
HPBOSE 12th Result 2020: हिमाचल बोर्ड की 12वीं के नतीजे घोषित, 76 प्रतिशत छात्र पास, hpbose.org पर करें चेक

आईआरसीटीसी यानी भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम रेलवे से ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग के साथ-साथ होटल बुकिंग, टूरिस्ट ट्रेन, फ्लाइट टिकट, हॉलिडे पैकेज आदि जैसी सुविधाओं को भी प्रदान करता है। 
IRCTC पर नया अकाउंट बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, जानिए कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और बड़ी संख्या में निषिद्ध क्षेत्र होने का हवाला देते हुए उनसे बोर्ड की लंबित परीक्षाएं रद्द करने की अपील की। 
'रद्द की जाएं CBSE की लंबित परीक्षाएं', मनीष सिसोदिया ने लिखा MHRD को पत्र

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां साढ़े तीन लाख के पार हो गया है, वहीं मृतकों की संख्‍या भी 12 हजार के पार हो गई है। संक्रमण के रोज सामने आ रहे नए आंकड़े नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना समाचार 18 जून:24 घंटों में बढ़ गए कोरोना के 12,881 मरीज, एक दिन में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा

भारत और चीन के बीच के सैनिकों के बीच सोमवार रात लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में एक कमांडिंग ऑफिसर सहित सेना के 20 जवान शहीद हो गए। शहीद हुए जवानों में पांच जवान बिहार के  हैं।  
VIDEO: 22 वर्षीय शहीद के पिता ने कही ऐसी बात, कि आपका सीना भी गर्व से हो जाएगा चौड़ा

उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय सिंह लल्लू को जमानत पर रिहा करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ बेंच ने कांग्रेस की बस राजनीति पर प्रश्न चिन्ह लगाया।
बस राजनीति पर हाईकोर्ट ने भी लगाई कांग्रेस को फटकार, कहा- कोई जरूरत नहीं थी

कांग्रेस ने अपने मीडिया पैनलिस्ट में बड़े बदलाव किए हैं। मीडिया में पार्टी का प्रमुख चेहरा रहे संजय झा को तत्काल प्रभाव से प्रवक्ता पद से  हटा दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें-पार्टी पर सवाल उठाने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता पद से हटाए गए संजय झा, इन दो नए चेहरों को मिली एंट्री

भारत और चीन के बीच उप-महाद्वीप में पैदा हुए भू-राजनीतिक तनाव के बीच नेपाल की चीन समर्थक सरकार देश के नए नक्शे को लेकर अपने रुख से पीछे हटने के मूड में नहीं है। 
पूरी खबर पढ़ें-चीन के इशारे पर नेपाल ने बनाया नया नक्‍शा! आपसी विवाद के बीच बड़ा खुलासा

भारत एक बार फिर 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है। भारत का कार्यकाल अब 2021-22 तक रहेगा।  गौर करने वाली बात ये रही कि 192 वोटों में से भारत के पक्ष में 184 वोट पड़े। 
पूरी खबर पढ़ें- आठवीं बार UN सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बना भारत, 192 में से 184 वोट मिले

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस की जांच को तेज करने के लिए गृह मंत्रालय ने एक समिति की सिफारिश के बाद कोरोना जांच की कीमत 2,400 रुपये तय की है। 
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में सस्ता हुआ कोरोना टेस्ट, गृह मंत्रालय ने तय की कीमत
 

लद्दाख की गलवान घाटी में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 जवानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को कड़ा संदेश दिया है। पीएम मोदी ने कहा है कि मैं देश को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।
पूरी खबर पढ़ें-  PM मोदी ने चीन को दिया कड़ा संदेश, 20 जवानों की शहादत पर बोले- वे मारते-मारते मरे हैं

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस के 1,359 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 61,501 पहुंच गई। वहीं पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 77 मरीजों की मौत के बाद महामारी के कारण मरने वालों की संख्या 3,242 पहुंच गई। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी। 
पूरी खबर पढ़ें-  Mumbai coronavirus: मुंबई में कोरोना के मामले बढ़कर 61501 हुए, मरने वालों की संख्या 3242 हुई

उत्तर भारत के कई हिस्सों में बुधवार को तापमान सामान्य सीमा से अधिक रहा, जिससे राजस्थान के कुछ इलाकों में गर्मी बढ़ गई और लू चली, जबकि मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मानसून राष्ट्रीय राजधानी में एक हफ्ते से भी कम समय में पहुंच जाएगा। 
पूरी खबर पढ़ें-  Delhi Monsoon: दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी! इस बार जल्द आ रहा मानसून, इस तारीख को पहुंचेगा दिल्ली
 

गलवान घाटी में खूनी संघर्ष के बाद चीन को कड़ा संदेश देने के लिए सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय ने चीनी की कंपनियों को भारतीय अर्थव्यवस्था से दूर रखने की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिया है। 
पूरी खबर पढ़ें-  गलवान हिंसा : BSNL की 4G अपग्रेडेशन प्रक्रिया से चीनी कंपनियां होंगी बाहर, बन रहे टेंडर के नए नियम

मणिपुर में बीजेपी की सरकार गिरना तय हो गया है। दरअसल, बीजेपी के 3 विधायकों ने इस्तीफा देकर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है। विधायकों एस सुभाषचंद्र सिंह, टीटी हाओकिप और सैमुअल जेंदई ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है और कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। 
पूरी खबर पढ़ें-  मणिपुर में खतरे में आई BJP सरकार, 3 विधायकों ने थामा कांग्रेस का हाथ, NPP ने भी लिया समर्थन वापस


बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं रहे। उनकी अचानक हुई मौत से फिल्म जगत से लेकर फैंस तक सदमे में हैं। किसी को यकीन नहीं हो रहा कि एक प्रतिभाशाली और जिंदादिल एक्टर इतनी जल्दी दुनिया को अलविदा कह गया। 
पूरी खबर पढ़ें-  छोटे भाई सुशांत को याद कर बहन श्वेता ने लिखा ओपन लेटर, शायद ही पढ़कर कोई आंसू रोक पाए

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर