Winter Morning Walk Tips: सर्दी में मॉर्निंग वॉक के ल‍िए फॉलो करें ये ट‍िप्‍स, वरना झेलना होगा नुकसान

सर्दी के मौसम में सुबह की सैर (Winter Morning Walk Tips) अधिक फायदेमंद साबित होती है, यह शरीर के हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती है। लेकिन इस दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Keep These Thing On Mind While Going For Morning Walk, benefits of morning walk, morning walk tips, morning walk tips for weight loss, मॉर्निंग वॉक के लिए इन बातों का रखें ध्यान, मॉर्निंग वॉक के फायदें, मॉर्निंग वॉक पर जाते समय इन बातों का रखें ध्यान
morning walk tips (Pic : iStock) 
मुख्य बातें
  • मॉर्निंग वॉक करने से ओस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं।
  • शरीर का तापमान सही रखने के लिए सुबह सैर पर जाने से पहले एक गिलास पानी अवश्य पिएं।
  • मॉर्निंग वॉक फेफड़ो के स्वास्थ्य के लिए होता है फायदेमंद, इसके लिए सुबह की सैर के लिए शांत और स्वच्छ वातावरण वाली जगह चुनें।

क्या आप जानते हैं मॉर्निंग वॉक (Morning Walk Tips) दुनिया की सबसे कारगार दवाओं में से एक है। जी हां सुबह की सैर फिट रहने के लिए सबसे फायदेमंद है। एक शोध के मुताबिक मॉर्निंग वॉक करने से ओस्टियोपोरोसिस (OSteoporosis treatment) और गठिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं। तथा यह तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या से कोसों दूर रखता है। आपको बता दें मॉर्निंग वॉक ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी सबसे कारगार उपाय है। सर्दी के मौसम में सुबह की सैर अधिक फायदेमंद साबित होती है, यह शरीर के हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती है। लेकिन इस दौरान आपको कुछ खास सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं।

आरामदायक जूते पहनें

सुबह सैर पर जाते समय आरामदायक जूते पहनें ना कि चप्पल। इससे पैर में किसी प्रकार का मोच नहीं आता। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सुबह सैर पर जाते समय जूता पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले पानी पिएं

शरीर का तापमान सही रखने के लिए सुबह सैर पर जाने से पहले एक गिलास पानी अवश्य पिएं। पानी पीने से शरीर का तापमान नॉर्मल बना रहता है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक वॉक करते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए, यदि आपको तेज प्यास लगती है तो सिर्फ गले को हल्का गीला करें यानि सिर्फ एक से दो घूंट पानी पिएं। 

अपनी क्षमता के अनुसार करें वॉक

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हर किसी को अपनी आयु के और क्षमता के अनुसार एक्सरसाइज और वॉक करना चाहिए। किसी के बहकावे में आकर ज्यादा वॉक या एक्सरसाइज ना करें। इससे आपकी तबियत अचानक खराब हो सकती है। वॉक करते समय कुछ मीटर तक पहले धीरे चलें, फिर थोड़ी तेज चलें।

ध्यान दें

ध्यान रहे ह्रदय रोग, हाई और लो ब्लड प्रेसर या किसी अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों को सुबह वॉक करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए।

साफ और स्वच्छ वातावरण

कोरोना काल के बाद से लोग अपने फेफड़ो को लेकर अधिक फिक्रमंद रहते हैं। आपको बता दें मॉर्निंग वॉक फेफड़ो के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह की सैर के लिए शांत और स्वच्छ वातावरण वाली जगह चुनें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर