Vitamin C Diet: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे तेजी से वजन कम, सेहत के लिए भी हैं काफी फायदेमंद

Vitamin C Diet Tips: वजन घटाने के लिए अक्सर विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। डाइट में विटामिन सी को शामिल करने से आप न सिर्फ वजन घटा सकते हैं बल्कि सेहतमंद भी रह सकते हैं।

 Vitamin-C
विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे तेजी से वजन कम 
मुख्य बातें
  • विटामिन सी सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है।
  • ये खट्टे फल और सब्जी विटामिन सी के प्रमुख स्रोत होते हैं।
  • इसके नियमित सेवन से आप शरीर के फैट बर्न कर सकते हैं।

विटामिन सी सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह न सिर्फ गंभीर बीमारियों से आपको बचाता है बल्कि डाइट में इसे शामिल करने से आप तेजी से वजन भी कम कर सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अपने दिनचर्या में वर्कआउट के साथ अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करें। बता दें कि खट्टे फल और सब्जी विटामिन सी के प्रमुख स्रोत होते हैं। इसके नियमित सेवन से आप शरीर के फैट बर्न कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं, ताकी शरीर को किसी तरह का नुकसान न हो। वहीं विटामिन सी युक्त इन फल और सब्जियों को शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

टमाटर- सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। यह न सिर्फ सब्जी की स्वाद को बढ़ा देता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है। टमाटर में विटामिन सी के साथ प्रोटीन, मिनरल, फाइबर का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी जाता है, नियमित इसके सेवन से वजन तेजी से घटता है।

ब्रोकली- कब्ज या फिर पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ब्रोकली खाएं। इसमें मौजूद फाइबर न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का प्रभावी तरीका है। खास बात है कि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है।

पपीता- पेट के लिए पपीता सबसे अच्छा फल माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ए लिवर को डिटॉक्स करता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए वजन कम करने के लिए यह फायदेमंद भी है।

संतरा- संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वजन घटाने के लिए संतरा सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के बाद संतरा के जूस पिएं। खास बात है कि अन्य खट्टे फलों की तुलना में इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

अननास- पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और वजन कम करने के लिए अननास जबरदस्त फल है। पोषक तत्वों से भरपूर इस फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अन्य फलों की तुलना में इसमें कैलोरी भी कम पाई जाती है। 

कीवी- कीवी में विटामिन सी के साथ फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती और इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है। वजन कम करने के लिए कीवी को सुपरफूड माना जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर