वजन घटाने के ल‍िए खाएं इस आटे की रोटी, कुछ ही द‍िनों में नजर आने लगेगा फर्क

weight loss diet tips: अगर आप भी वजन घटाने की जुगत में लगे हैं तो डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करें। साथ ही रोटी इन चार आटे से बनाकर देखें जो हेल्‍दी वेट लॉस में मदद करेंगे।

Atta For Weight loss Easily, Atta For Weight loss, best atta for weight loss in hindi, best atta roti for weight loss, jau ki roti for weight loss, ragi ki roti for weight loss, jowar ki roti for weight loss, bajra ki roti for weight loss,
वजन कम करने के लिए कौन सा आटा खाना चाहिए (Pic : iStock) 

मुख्य बातें

  • ज्वार का आटा पाचनतंत्र को दुरुस्त कर पेट संबंधी बीमारियों से दिलाता है निजात।
  • जौ की रोटी तेजी से वजन कम कर स्वस्थ रखने के लिए नहीं है किसी वरदान से कम।
  • वजन कम करने के लिए गेहूं के आटे को छोड़ इस आटे का करें सेवन।

खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। मोटापा कम करन के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी उनके बढ़ रहे वजन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। जब वजन घटाने की बात आती है तो सबसे पहले लोग चावल खाना बंद कर देते हैं। इसके बाद रोटी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण लोग अपनी डाइट में रोटी को भी शामिल नहीं करते। लेकिन आपको बता दें रोटी का सेवन बंद करने के बजाए आप इसे हेल्दी बना सकते हैं। जी हां फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह ना केवल तेजी से वजन कम करने में कारगार होता है बल्कि आपको फिट रखने में भी मदद करता है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ हेल्दी रोटी के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा।

ज्वार का आटा

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर ज्वार में ग्लूटन की मात्रा शून्य होती है। यह तेजी से वजन कम कर आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पाचनतंत्र को दुरुस्त कर पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाता है और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। तथा यह ब्लड शुगर को नियंत्रित कर ह्रदय संबंधी बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपको ज्वार की रोटी बनाने में कठिनाई होती है तो आप इसमें थोड़ा सा गेहूं का आटा मिला सकते हैं।

रागी का आटा

फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर रागी भी ग्लूटेन फ्री आटा है, इसमें ग्लूटेन की मात्रा शून्य होती है। रागी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, इससे आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। तथा यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है और आसानी से पच जाता है। साथ ही यह तेजी से वजन कम कर आपको फिट रखने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार रागी का आटा मोटापा कम कर आपको ऊर्जावान रखता है। साथ ही पाचन में सुधार कर क्रॉनिक हार्ट डिजीज से भी बचाता है। ऐसे में आप गेहूं की रोटी के बजाए नियमित तौर पर रागी की रोटी का सेवन करें।

बाजरे की रोटी

बाजरे की रोटी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर यह तेजी से वजन कम कर आपको फिट रखने में मदद करता है। बाजरे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसे खाने के बाद आप लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कर सकते हैं।

जौ की रोटी

जौ की रोटी तेजी से वजन कम कर आपको स्वस्थ रखने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम पाया जाता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित कर ह्रदय संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। तथा पाचनतंत्र को दुरुस्त कर पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही त्वचा की रंगत बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में रोजाना जौ की रोटी का सेवन करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर