Deficiancy problem in body: कहीं आपको तो नहीं हो रही विटामिन और मिनरल्स की कमी, ये हो सकते हैं रोग व लक्षण

vitamin mineral deficiency diseases symptoms: शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी कई गंभीर बीमारियों को दावत देती है। इन बीमारियों का यदि सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह भयावह रूप धारण कर सकती है।

 vitamin mineral deficiency diseases symptoms in Hindi| vitamin deficiency symptoms, Vitamin & minerals ki kami se hone wale rog or lakshn,विटामिन की कमी के लक्ष्ण,विटामिन की कमी से रोग, विटामिन-मिनरल्स की कमी से होते हैं ये रोग
विटामिन,मिनरल्स की कमी से रोग,लक्ष्ण। (तस्वीर के लिए साभार- iSTOCK images) 
मुख्य बातें
  • संतुलित आहार का सेवन ना करने से अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीर में विटामिन और मिनरल्स की होती है कमी
  • बालों का तेजी से झड़ना और नाखून का जल्दी से टूटना शरीर में विटामिन बी7 की कमी का देता है संकेत
  • शरीर में ‘विटामिन ए’ की कमी आंख की रोशनी को करता है प्रभावित

नई दिल्ली: विटामिन और मिनरल्स अन्य पोषक तत्वों की तरह ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही और शरीर को सही तरीके से काम करने में हमारी मदद करता है। 

शरीर के हर हिस्से को काम करने के लिए अलग-अलग विटामिन की आवश्यकता होती है। ये विटामिन और मिनरल्स हमें संतुलित आहार यानी बैलेंस डायट से हासिल होते हैं। लेकिन कई बार संतुलित आहार का सेवन ना करने से अन्य पोषक तत्वों के साथ शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है।

vitamin mineral deficiency diseases symptoms

शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी गंभीर बीमारियों को दावत देती है। इन बीमारियों का अगर सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह गंभीर रूप धारण कर सकती है। आइए जानते है कि शरीर में विटामिन औऱ मिनरल्स की कमी से होने वाले रोग और इसके लक्ष्ण क्या हो सकते हैं। 

विटामिन की कमी से रोग

नाखून का टूटना और बालों का झड़ना

बालों का तेजी से झड़ना और नाखून का जल्दी से टूटना शरीर में विटामिन की कमी का संकेत देता है। अक्सर हम इसे छोटी-मोटी चीज समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यह शरीर में विटामिन बी-7 की कमी का संकेत देती है। विटामिन बी-7 शरीर में खाने को एनर्जी के रूप में तबदील करता है। यदि आप लंबे समय से विटामिन बी-7 की कमी से ग्रस्त हैं तो यह आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। 

पाचन संबंधी परेशानी

यदि आप आए दिन पाचनशक्ति में गड़बड़ी का शिकार हो जाते हैं यानि आपको लूज मोशन शुरु हो जाता है या पेट में दर्द रहता है, तो यह भी शरीर में विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। यदि आपके शरीर में विटामिन की कमी काफी लंबे समय से है तो आप पेट संबंधी कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं।

बालों का रूखापन

बालों का रूखापन और डैंड्रफ भी शरीर में विटामिन की कमी की ओर इशारा करता है। अगर आपके बाल काले के बजाए डैंड्रफ के कारण सफेद हो गए हैं, तो यह लंबे समय से शरीर में विटामिन कि कमी की ओर इशारा करता है। इससे आपके बाल तेजी झड़ने शुरु हो जाते हैं।

आंखों की रोशनी की कमी

शरीर में ‘विटामिन ए’ की कमी आंख की रोशनी को प्रभावित करती है।  विटामिन ए की कमी आंख से संबंधित रतौंधी, मोतियाबिंद आदि बीमारी हो सकती है। ऐसे में यदि आपके घर में किसी बच्चे या बड़े को रात के समय देखने में परेशानी होती है या थोड़ा सा भी मोबाइल फोन चलाने और स्क्रीन पर देखने से आंखें लाल हो जाती हैं, तो उसके आहार में विटामिन और मिनरल का खास ध्यान रखें।

मुंह में छाले होना

यदि आप मुंह में छालों की समस्या से या फिर जबड़ों में ब्लीडिंग की समस्या से ग्रस्त हैं, तो यह भी आपके शरीर में विटामिन बी-कॉम्पलेक्स की कमी की ओर इशारा करता है। गर्मी या पानी की कमी के कारण मुंह में छाले होते हैं। मुंह में बड़े बड़े छाले होना शरीर में बी कॉम्पलेक्स की कमी की ओर इशारा करता है।

मसूड़ों से खून आना

कई बार देखा जाता है कि ब्रश करते हुए मसूड़ों से खून आ जाता है। यदि काफी लंबे समय से ब्रश करते हुए आपके मसूड़ों से खून आ रहा है, तो यह विटामिन की कमी की ओर इशारा करता है। ऐसी स्थिति में एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें तथा अपने आहार में विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

स्किन का ड्राई होना

स्किन का ड्राई होना शरीर में विटामिन ई और विटामिन ए की कमी की ओर ईशारा करता है। अक्सर लोग सोचते हैं कि स्किन का सूखापन मौसम के बदलने से होता है, लेकिन लंबे समय से स्किन का ड्राई होना विटामिन की कमी का संकेत देता है। आपको इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर