Healthy Spices: किडनी और लीवर को हेल्दी रखने में कारगर हैं ये मसाले, ऐसे करें इस्तेमाल

Healthy Spices: आयुर्वेद में त्रिफला को एक औषधि माना गया है, इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बनता है, जो खासकर लीवर और किडनी के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी की कार्यप्रणाली को बेहत बनाने में मदद मिलती है।

Spices Beneficial For Liver Kidneyए benefits of spices, spices beneficial for liver-kidney, healthy spices, health, lifestyle, benefits of turmeric
Healthy Spices List 
मुख्य बातें
  • बड़े काम की है हल्दी, किडनी का भी रखती है ख्याल
  • किडनी को स्वस्थ रखने में कारगर है धनिया
  • त्रिफला से किडनी और लीवर होंगे दुरुस्त

Healthy Spices: भारतीय रसोई में पाया जाने वाला हर मसाला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बात चाहे हल्दी की या धनिए की, ये सभी मसाले किसी न किसी समस्या को दूर करने में कारगर होते ही हैं। जहां हल्दी एंटी सेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल होने की वजह से घाव को भरने और अंदरूनी चोट को ठीक करने में फायदेमंद होती है, वहीं धनिया किडनी को हेल्दी रखने में कारगर होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे चार मसालों के बारे में, जो लीवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं ये कमाल के मसाले-

लिवर और किडनी को हेल्दी रखे ये मसाले

त्रिफला
आयुर्वेद में त्रिफला को एक औषधि माना गया है, इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। त्रिफला तीन चीजों से मिलकर बनता है, जो खासकर लीवर और किडनी के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी की कार्यप्रणाली को बेहत बनाने में मदद मिलती है।

Coriander Leaves: जानें कब दवाई बन जाते हैं धनिया के पत्ते

हल्दी
हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो सब्जी में डालने के काम ही नहीं आता बल्कि इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होते हैं, जो इंफेक्शन को दूर करने में कारगर होते हैं। हल्दी से किडनी के इंफेक्शन को दूर करने में भी काफी मदद मिलती है।

Diabetes Control Tips: जानें किन जड़ी-बूटियों से कंट्रोल हो सकती है डायबिटीज

​धनिया
धनिये को ज्यादातर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे किडनी भी हेल्दी रहती है। दरअसल, धनिये में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

अदरक
अदरक भी शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में असरदार होता है। अदरक कई गुणों से भरपूर होता है, जो किडनी के साथ-साथ लीवर से भी खतरनाक टॉक्सिन्स निकालने का काम करता है। अदरक को चाय में डालकर या इसके रस को शहद में मिलाकर खाया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर