Summer Cold: गर्मियों में क्‍यों होता है सर्दी और जुकाम, जानें समर कोल्‍ड की वजह, इलाज और घरेलू उपाय

सर्दियों में खांसी, जुखाम, गले में खिचखिच, शरीर, जोड़ों, गले, आंखों में दर्द जैसी कई परेशानियां होती हैं। इसके लिए कई दवाइयां ली जाती है।

summer cold, summer cold causes, summer cold symptoms, summer cold prevention, summer cold treatment, how to prevent summer cold, is cold and allergy same, how to treat summer cold, home remedies for summer cold, remedies for cold, herbal remedies for col
गर्मियों की सर्दी को कैसे रोकें 

मुख्य बातें

  • रोजाना शहद और नींबू के पानी से गले के दर्द में आराम मिलता है।
  • स्टीम सर्दी को भी जल्दी ठीक कर देती है।
  • स्टीम सर्दी को भी जल्दी ठीक कर देती है।

मौसम में बदलाव अपने साथ लेकर आता है सर्दी-खांसी और बुखार. खासकर सर्दियों में खांसी, जुखाम, गले में खिचखिच, शरीर, जोड़ों, गले, आंखों में दर्द जैसी कई परेशानियां होती हैं। इसके लिए कई दवाइयां ली जाती है। कई तरह के एंटीबायोटिक्स खाई जाती हैं। लेकिन आप इन सब परेशानियों को बिना दवाइयों के भी ठीक कर सकते हैं। आपके किचन और घर में मौजूद चीज़ों से भी सर्दी-खांसी का इलाज हो सकता है। यहां जानिए ये घरेलू उपाय, जिन्हें फॉलो कर आप बदलते मौसम में दुरुस्त रहेंगे। 

Summer Cold Causes, गर्मी के मौसम में जुकाम होने के कारण 

-अत्यधिक पसीना आना
जब आप अत्यधिक पसीना आता है, तो आप अपने कपड़ों को गीला रहने देते हैं। और यह आपके शरीर को लंबे समय तक नम बना देता है, जिससे आपको सर्दी लगने का खतरा होता है।

-हीटस्ट्रोक
कभी-कभी, जब आप सूरज की गर्मी में बाहर होते हैं, तो आपको महसूस नहीं होता है कि आप अपने शरीर में अधिक गर्मी ले रहे हैं। बहुत अधिक गर्म होने से आपको बुखार और ठंड लग सकती है। इसे आमतौर पर हीट स्ट्रोक या समर चिल्स कहा जाता है।

-बदलता मौसम
जब आप चिलचिलाती धूप से आते हैं और तुरंत एक ठंडे स्थान में प्रवेश करते हैं, तो शरीर को एडजस्ट होने में समय नहीं मिल पाता है इसलिए जल्दी सर्दी और जुखाम हो जाता है।

Summer cold prevention tips, सर्दी और जुकाम को रोकने का तरीका:

  1. स्वस्थ भोजन करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का ख्याल रखें। 
  2. सही मात्रा में नींद लेना। 
  3. पब्लिक टॉयलेट का उपयोग करने के बाद अपने हाथ धोने जैसी स्वच्छता का अभ्यास करें। 
  4. ऐसे लोगों के साथ बातचीत करने से बचें जिन्हें पहले से कोल्ड है। 
  5. हरी सब्जियां खाने से मदद मिल सकती है। पालक, केले और ककड़ी आद‍ि गर्मियों के दौरान सेवन किया जाना चाहिए। 


Summer cold treatment, सर्दी और जुकाम का इलाज:

  1. -ओवर-द-काउंटर दर्द और बुखार से राहत। 
  2. -डिकॉन्गेस्टेंट खांसी और भीड़ के साथ मदद कर सकते हैं। 
  3. -खांसी की दवा और खांसी की बूंदें 
  4. -चेस्ट वपूर से भीड़ में मदद मिल सकती है। 


Summer cold home remedies in hindi, गर्मी का जुकाम दूर करने के घरेलू नुस्खे

-स्टीम
सीजनल वाइरल की वजह से नाक और गले में खुजली को भाप ठीक कर देती है। ये सर्दी को भी जल्दी ठीक कर देती है लेकिन स्टीम लेते वक्त ध्यान रखें कि ज्यादा गरम पानी से भाप ना लें। इससे आप जल सकते हैं। आप चाहे तो हॉट शावर भी ले सकते हैं। 

-ग्रीन टी
ग्रीन टी में भरपूर पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इसमें अच्छी इम्यूनिटी बूस्टर है। ये आपके गले को ठीक करने के साथ आपको अनन्य बीमारियों से डिफेंस करने में मदद करता है। आप जब चाहें इसे ले सकते हैं। आप इसे बना भी सकते हैं या फिर टी बैग भी कैरी कर सकते हैं। 

-अदरक
सदियों से अदरक को सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा रहा है। इसके साइंटिफिक सबूत भी हैं कि ये कफ और गले को आराम पहुंचाता है। इसके लिए कच्चे अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीएं। स्टडी भी बताती है कि अदरक इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है।

-लहसुन
लहसुन को रोगाणुरोधी माना जाता है इसलिये यह सर्दी और कफ को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। 

-नारियल पानी 
नारियल पानी सर्दी जुकाम की समस्या को भी दूर कर सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते है जो हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करते है। जिससे सर्दी खांसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है दिन में दो बार करने से आपको काफी जल्दी आराम मिलेगा। 

-गुलाब जल
आपने आज तक गुलाब जल का इस्तेमाल सिर्फ अपनी ब्यूटी को निखारने के लिए ही किया होगा। पर हम आपको बता दे की गुलाबजल सिर्फ आपकी ब्यूटी ही नहीं बढ़ाता बल्कि सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिलाने में काफी कारगार उपाय है। दिन में दो बार सेवन करने से बॉडी का तापमान कम हो जाता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर