Kids Cold & Flu Health Tip: आपके बच्चे को हो गई है सर्दी और फ्लू? ये 5 सुपर फूड दिलाएंगे तुरंत राहत

5 Foods to Fight Kids Cold & Flu Help: बारिश और ठंड के मौसम में सर्दी, खांसी और फ्लू की समस्या बढ़ जाती है जिसके लिए आपके बच्चों को हमेशा तैयार रहना चाहिए....

5 foods to cure a cold and flu in children
foods to cure a cold and flu in children  

मुख्य बातें

  • ठंड के मौसम में सर्दी और फ्लू की समस्या है आम
  • सर्दी खांसी की समस्या से लड़ने के लिए बच्चों के अंदर इम्यूनिटी बढ़ाना है बेहद जरूरी
  • यह पांच फूड आपके बच्चों के अंदर बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

आपने यह गौर किया होगा कि बारिश और सर्दी के मौसम में कई बीमारियों के होने का रिस्क बढ़ जाता है जिसमें सर्दी, खांसी और फ्लू आम है। इन समस्याओं से बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं क्योंकि उनके अंदर इम्यूनिटी उतनी दृढ़ नहीं होती है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को सही समय पर सोना चाहिए और सही डाइट लेना चाहिए। इसके अलावा आप अपने बच्चों को कुछ ऐसे सुपर फूड दे सकते हैं जो उनकी इम्यूनिटी बढ़ाएगा और उन्हें खतरनाक कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता देगा।  यहां जानिए कौन से सुपर फूड आपको अपने बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

योगर्ट
आपको अपने बच्चे की डाइट में प्रोबायोटिक शामिल करना चाहिए खासकर सर्दी और फ्लू के महीनों में। प्रोबायोटिक बहुत ही लाभदायक बैक्टीरिया होते हैं जो इम्यून सिस्टम बढ़ाने के साथ हानिकारक कीटाणुओं से बच्चे को लड़ने में सक्षम बनाते हैं। आप अपने बच्चों को योगर्ट और केफिर दीजिए जो उनके लिए फायदेमंद है। 

शकरकंद
शकरकंद विटामिन ए का खान माना जाता है जो मुंह, आंत और रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट के टिशू को मजबूत और हेल्दी रखता है। रोज अपने बच्चों को आधा शकरकंद देने से वह‌ हेल्दी रहते हैं। आप अपने बच्चों को गाजर, आम, लाल शिमला मिर्च और सूखे खुबानी दे सकते हैं। 

बीफ और पोर्क
मीट के अंदर प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। बीफ और पोर्क के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें जिंक भी मौजूद होता है। जिंक हमारी बॉडी में टी-सेल बनाता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है। आप अपने बच्चे की डाइट में काजू, चने और राजमा भी शामिल कर सकते हैं। 


चिकन सूप
अगर आपका बच्चा बीमार है तो आप उसे चिकन सूप पिलाइए। रिसर्चर यह बताते हैं कि चिकन के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होने की वजह से यह आपके बच्चे के रेस्पिरेट्री इनफेक्शन को ठीक करते हैं। 

गर्म पेय पदार्थ
वैज्ञानिक यह बात मानते हैं कि खांसी, सर्दी और फ्लू के समय गर्म पेय पदार्थ पीने से बंद नाक, खांसी, छींक, खराब गला, सर्दी और थकान जैसी परेशानियां दूर होती हैं। आप अपने बच्चों को डिकैफीनेटेड चाय में शहद डाल कर दे सकते हैं जो उनको खराब गले और खांसी से राहत दिलाएगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर