Spinach: स्ट्रेस से बचना चाहते हैं तो अपने डाइट में शामिल करें पालक, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Benefits of Spinach: पालक में अलग-अलग प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से तनाव में कमी और ब्लड प्रेशर लेवल भी कम होता है।

spinach
पालक (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • पालक में विटामिन्स और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • स्किन से लेकर बालों तक पालक के कई फायदे होते हैं
  • पालक के सेवन से तनाव में कमी और ब्लड प्रेशर लेवल भी कम होता है

पालक में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी और के पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, आयरन और मैंगनीज भी पाया जाता है। पालक के सेवन से आंखों के स्वास्थ्य, तनाव में कमी और ब्लड प्रेशर लेवल भी कम होता है। अगर अपने स्वास्थ्य को मेंटेन रखना है तो आपको अपने डाइट में पालक जरूर से जरूर शामिल करना चाहिए। पालक खाने के फायदे-

हड्डियों को मजबूत बनाता है

पालक में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने और हड्डियों में कैल्शियम को मेंटेन करने के लिए जिम्मेदार होता है। विटामिन के के अलावा यह कैल्शियम, विटामिन डी, फाइबर, पोटैशियम, मैंग्नीशियम और विटामिन सी का बड़ा स्रोत भी माना जाता है। ये सभी काफी अहम पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

पालक में बीटा कैरोटिन, जिक्सांथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल पाया जाता है आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में मददगार होता है। मांसपेशियों के विकास में भी मददगार होता है।

बैक्टीरिया को मारता है 

पालक के सेवन से शरीर के अंदर मौजूद बैक्टीरिया और अलग-अलग प्रकार के वायरस जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं वे मर जाते हैं। यह बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों के झड़ने की बीमारी और अलग-अलग प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति देता है। 

हार्ट हेल्थ

दिल के स्वास्थ्य में भी पालक बेहद फायदेमंद होता है। पालक में पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा पर पड़ने वाले झुर्रियों को रोकता है और आंखों से जुड़ी हर बीमारी से बचाता है। इसके अलावा दिल की बीमारी के खतरे से भी बचाता है। हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

ऊर्जा को मेंटेन रखता है

पालक के सेवन से शरीर में ऊर्जा मेंटेन रहती है। पालक में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हमारी बॉडी में एनर्जी लेवल को बैलेंस रखता है। यह फोलेट नामक तत्व का बड़ा स्रोत माना जाता है जो शरीर में खाने को एनर्जी में तब्दील करने में मदद करता है।     

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर