गर्मियों में अमृत नहीं जहर भी हो सकता है सौंफ का पानी, ये लोग भूलकर भी ना करें इसका सेवन

Side effects of Fennel water: सौंफ को ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के तौर पर ही खाया जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। कई औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ के पानी पीने से कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

Side Effects of Drinking Fennel Water
कुछ ही लोग पी सकते है सौंफ का पानी 
मुख्य बातें
  • गर्भवती महिलाओं के लिए हो सकता है नुकसानदायक
  • बढ़ा सकती है स्किन एलर्जी
  • ज्यादा दवा खाने वालों को हो सकती है एलर्जी

Side effects Of Fennel Water: कई औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ रसोई में रखे अहम मसालों में से एक है। ज्यादातर सौंफ को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जाता है। वैसे तो साबुत सौंफ खाने से भी सेहत को बहुत से फायदे मिलते हैं, लेकिन सौंफ का पानी स्वास्थ्य के लिए विशेष लाभदायक है।

सौंफ का पानी कई समस्याओं जैसे-मोटापा, एसिडिटी, पेट में गैस, पेट का फूलना, उल्टी की समस्या और पीरियड्स के दौरान क्रैम्प्स को दूर करने में काफी कारगर होता है। सौंफ का पानी वैसे तो बहुत लाभदायक होता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं, जिनके लिए सौंफ के पानी का सेवन हानिकारक होता है। चलिए जानते हैं किन लोगों के लिए सौंफ का पानी होता हैं हानिकारक-

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक 
सौंफ के पानी से शरीर में एस्ट्रोजेन हार्मोन बढ़ सकता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है। सौंफ के पानी के ज्यादा सेवन से गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को सौंफ के पानी के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। 

Also Read: Diet Plan: 40 की उम्र के बाद स्टेमिना में आ रही है कमी? डाइट में शामिल कीजिए ये चीजें

बढ़ा सकती है स्किन एलर्जी
जिन लोगों को स्किन एलर्जी होती है, उनके सौंफ के पानी का सेवन करने से स्किन एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं सौंफ के पानी के ज्यादा सेवन से धूप में निकलना तक मुश्किल हो सकता है।  

ज्यादा दवा खाने वालों को हो सकती है एलर्जी 
जो लोग ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं, उनके लिए सौंफ का पानी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, कैंसर की कुछ निश्चित दवाइयों और एस्ट्रोजन की गोलियां खाने वालों के लिए सौंफ का पानी एलर्जी का कारण बन सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर