Coronavirus के खिलाफ कारगर इस दवा को लेकर आई राहत भरी खबर ...

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 14, 2021 | 19:30 IST

Coronavirus Drug Remdesivir:कोरोना संक्रमण के मामलों में कारगर मानी जाने वाली दवा रेमडेसिविर के उत्पादन,आपूर्ति को भारत सरकार ने बढ़ाने का फैसला किया है।

Remdesivir injection
कोरोना मरीजों तक  रेमडेसिविर इंजेक्‍शन आसानी से पहुंच सके सरकार इसके लिए कई कदम उठा रही है 

मुख्य बातें

  • भारत सरकार ने रेमडेसिविर दवा के उत्पादन,आपूर्ति को बढ़ाने का फैसला किया है
  • घरेलू निर्माताओं को अपनी वेबसाइट पर दवा के स्टॉक/ वितरकों का विवरण देने की सलाह भी दी
  • यह कदम, रेमडेसिविर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग के कई मामले सामने आने के बाद उठाया है

देश में जारी कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने इसकी एक कारगर दवाई को लेकर बड़ा फैसला लिया है वहीं केंद्र सरकार ने मरीजों और अस्पतालों तक रेमडेसिविर दवा पहुंचाने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाली बेहद कारगर रेमडेसिवीर दवा और एंटी वायरल इंजेक्शन की किल्लत भी काफी बढ़ गई।

घरेलू बाजार में इसकी कमी न हो, इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने निर्यात पर बैन लगा दिया था और दवा का प्रोडेक्शन बढ़ाने के निर्देश दिए थे भारत सरकार ने रेमडेसिविर दवा के उत्पादन,आपूर्ति को बढ़ाने को लेकर अहम कदम उठाया है।

देश में मरीजों तक  रेमडेसिविर इंजेक्‍शन आसानी से पहुंच सके सरकार इसके लिए कई काम कर रही है, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत सरकार ने रेमडेसिविर दवा के उत्पादन,आपूर्ति को बढ़ाने का फैसला किया है।

रेमडेसिवर के उत्पादन को और बढ़ावा दिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं

सरकार ने रेमडेसिवर के सभी घरेलू निर्माताओं को अपनी वेबसाइट पर दवा के स्टॉक/ वितरकों का विवरण देने की सलाह भी दी है। सरकार ने यह कदम, रेमडेसिविर इंजेक्शन की ब्लैक मार्केटिंग के कई मामले सामने आने के बाद उठाया है सरकार अब इस पर सख्ती करने जा रही है इसी के तहत ये महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर