Post Diwali Weight Loss Tips: दिवाली के बाद बढ़े हुए वजन को ऐसे करें कम, जानें ये 7 आसान तरीके

दिवाली के त्योहार के बाद अक्सर लोग वजन बढ़ने को लेकर परेशान हो जाते हैं, ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आसानी से वजन घटाने के तरीके। जानें।

Post Diwali Weight Loss Tips (Image: iStock)
Post Diwali Weight Loss Tips (Image: iStock) 
मुख्य बातें
  • दिवाली के मौके पर मिठाईयां खाकर अक्सर बढ़ जाता है लोगों का वजन।
  • दिवाली के बाद बढ़े वजन को आसानी से किया जा सकता है कम।
  • जानें दिवाली के बाद वजन घटाने के आसान टिप्स।

दिवाली का त्योहार वर्ष के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है जिसे लोग दीयों और पटाखों के साथ- साथ मिठाईयों और पकवान के साथ सेलिब्रेट करते हैं। त्योहार के मौके पर मीठा और पकवान लोग खा ही लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें अपना वजन बढ़ने की चिंता होने लगती है। तो अगर इस दिवाली आप वजन बढ़ने की चिंता से परेशान हैं तो हम आपकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं। आज हम आपको बताएंगे त्योहार के बाद फिर से शेप में आने के आसान तरीके। 

दिवाली के बाद वजन घटाने के तरीके

ये चीजें खाने से बचें

वजन और मोटापा बढ़ने की सबसे बड़ी वजह में से एक है मीठा। दिवाली के बाद 1-2 हफ्ते तक मीठे से परहेज करें। भारतीय मिठाईयों से लेकर चॉकलेट, केक और कुकीज तक से दूर रहें। ऐसा करने से आपको वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

सब्जियां खाएं

त्योहारों के मौके पर अक्सर सब्जियों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन जब त्योहार के बाद वजन घटाने की बात आती है, तो सब्जियां इसमें काफी काम आती हैं। फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण लगभग सभी सब्जियां कैलोरी में कम होती हैं। सब्जी खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिससे कुछ और खाने का मन नहीं करता। यह शरीर को डिटॉक्सिफाइ करने में भी मदद करते हैं। 

खूब पानी पिएं

पानी पीना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है और हमेशा ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। स्टडी के मुताबिक रोजाना कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए, यह ना केवल आपके शरीर का फैट बर्न करने में मदद करता है बल्कि बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है। इसके साथ ही पानी हेल्दी स्किन के लिए भी मददगार है। 

गुनगुना नींबू पानी

दिवाली के बाद अगली सुबह से ही रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं। याद रखें कि इसमें आपको चीनी नहीं डालनी है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर करने में मदद करता है। 

एक्सरसाइज

शरीर का एक्टिव रहना बहुत जरूर है और बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज से बेहतर विकल्प कुछ और नहीं हो सकता। अपने बिजी शेड्यूल से अपने लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट निकालें और वर्कआउट करें, इससे ना केवल आपका वजन घटेगा बल्कि और एक्टिव भी रहेंगे। 

हेवी डाईट से परहेज

दिवाली के बाद अगर वजन घटाना चाहते हैं तो कुछ समय हेवी डाईट से दूर रहें और लाइट डाईट लें। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आसानी से पच जाती हैं ताकि आपके डाइजेशन सिस्टम पर इसका बुरा असर ना हो। आप खान में फाइबर की मात्रा बढ़ा सकते हैं जो बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। ऐसे में अपनी डाईट में खीरा, गाजर, सलाद और  पत्तेदार हरी सब्जियां जोड़ें।

भरपूर नींद

त्योहार के सेलिब्रेशन और पार्टी के बीच अक्सर लोग यह भूल जाते हैं कि वो ठीक तरह से नींद नहीं ले रहे हैं। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि अच्छी नींद भी आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसलिए हेल्दी डाईट और नींद के साथ- साथ भरपूर नींद भी लें। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर