Weight Loss: चावल की जगह इन 5 हेल्दी चीजों को डाईट में करें शामिल, वजन घटाने में हैं मददगार

क्या आप वजन घटाना चाहते हैं और इसके लिए चावल को अपनी डाईट से हटा दिया है? तो हम आपको बता रहें हैं चावल के उन 5 हेल्दी विकल्पों के बारे में जिन्हें आप डाईट में शामिल कर सकते हैं।

5 Alternatives of Rice (Image: iStock)
5 Alternatives of Rice (Image: iStock) 
मुख्य बातें
  • क्या वजन बढ़ने के डर से आपने भी बना ली है चावलों से दूरी?
  • जानें चावल की जगह किन 5 चीजों को डाईट में कर सकते हैं शामिल।
  • बेहद हेल्दी इन 5 चीजों को डाईट में जोड़ने से होगा फायदा।

चावल खाना अक्सर लोग पसंद करते हैं फिर वो दाल चावल हो, पुलाव हो या फिर अपनी पसंद के मुताबिक किसी अन्य व्यंजन के साथ भी इसे खा सकते हैं। चावल ना केवल काफी स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पौष्टिक भी होता है। चावल में उचित मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आपके आंतरिक तंत्र को सही प्रकार से अपना कार्य करने के लिए आवश्यक होते हैं। लेकिन कई बार कम कार्ब्स लेने या एलर्जी के कारण लोग इन्हें अपनी डाईट में शामिल नहीं करते, ऐसे में पोषक तत्वों को संतुलित करने के लिए उन्हें अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना जरूरी है जिनसे समान पोष्क तत्व मिल सके तो आज हम आपको बता रहे हैं उन 5 हेल्दी चीजों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। 

क्विनोआ

क्विनोआ एक बीज है जो हजारों सालों से दक्षिण अमेरिका में मुख्य भोजन का हिस्सा रहा है लेकिन पिछले कुछ समय में अपने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों के कारण लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है। क्विनोआ ग्लूटेन फ्री होता हो और इसमें चावल की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। क्विनोआ में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में होते हैं।

दलिया

चावल की जगह दलिया एक अच्छा विकल्प है। फाइबर से भरपूर दलिया आपकी दैनिक कैलोरी सेवन को कम कर सकता है। साथ ही दलिया आंत के हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में भी मददगार है। साबुत अनाज फोलेट, कॉपर, विटामिन बी 6, नियासिन, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है।

बाजरा

आप चावल की जगह बाजरे का सेवन कर सकते हैं। यह ग्लूटेन फ्री होता है साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका उपयोग चावल और गेहूं दोनों की जगह किया जा सकता है। इसकी कई तरह की वैराइटी बाजार में उपलब्ध है और सभी समान मात्रा में पौष्टिक हैं। 

फूलगोभी चावल

फूलगोभी सर्दियों की सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है। अब आप फूलगोभी चावल को अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं। यह सब्जि काफी पौष्टिक है जिसमें फोलेट, विटामिन के और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे हैं। इसके साथ ही फूलगोभी चावल तैयार करना आसान है जिसमें कम मात्रा में कैलोरी होती है।

पत्तागोभी

चावल को आप कटी हुई पतागोभी से रिप्लेस कर सकते हैं। इसमें कम कैलोरी और कार्ब्स होते हैं जिसे स्किसी भी डिश के साथ खाया जा सकता है। इस सब्जी में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं। 

चावल से जुड़ी खास बात

हालांकि आपको बता दें कि अनहेल्दी नहीं होते बल्कि यह हेल्दी और पोषण से भरपूर होते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी बिना चिंता किए हुए रोजाना एक कटोरी चावल खा सकते हैं, केवल इसकी मात्रा का खास ख्याल रखें। यदि आपको कोई एलर्जी या अन्य चिकित्सीय समस्या नहीं है जो चावल खाने से और बिगड़ सकती है, तो आप नियमित रूप से चावल का सेवन कर सकते हैं।

(Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर